उद्यम समागम युवा उद्यमियों के लिए होगा वरदानः कलेक्टर

विजेताओं को पुरस्कार देते अतिथि।

दो दिवसीय उद्यम समागम कार्यक्रम का शुभारंभ, उद्यमियों को मिलेगी तकनीकी, आर्थिक एवं एकेडमिक जानकारियां
सवाई माधोपुर।
 सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय भारत सरकार, उद्यम प्रोत्साहन संस्थान एवं जिला उद्योग केन्द्र के तत्वावधान में इंदिरा मैदान में दो दिवसीय उद्यम समागम कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने सोमवार को सुबह साढे 11 बजे फीता काटकर किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि उद्यम समागम जिले के युवा उद्यमियों के लिए वरदान साबित होगा। इसके माध्यम से युवा उद्यमियों को तकनीकी, आर्थिक, प्रोफेशनल एवं अन्य मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को अपनी उद्यमिता को आगे बढाने के लिए लिए जाने वाले ऋणों पर विभिन्न प्रकार की सब्सिडी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान उद्य़म नीति- 2019 के माध्यम से उद्योगों एवं युवा उद्यमियों को बढावा देने के लिए कई प्रावधान किए है। उन्होंने सवाई माधोपुर के युवाओं को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए स्वरोजगार की दिशा में आगे बढने की प्रेरणा दी।
उन्होंने कहा कि उद्यम समागम का लाभ उद्यमी ले, जिससे यह उद्यम समागम एक मिसाल बन जाए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि जिले में उद्योगों को बढावा देने एवं नवीन उद्यमी तैयार करने, उद्योगों में होने वाले नवाचारों की उ़द्यम समागम में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी रही है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों एवं युवाओं तथा लोगोें तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए उद्यम समागम महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। उन्होंने मीडिया के माध्यम से भी लोगों को इसके लिए जागरूक करने तथा लोगों को लाभांवित करने का आग्रह किया। उद्यम समागम में हस्तशिल्प, पर्यटन, फूड प्रोसेसिंग से संबंधित स्टॉल्स एवं कृषि, सहकारिता, पर्यटन, कृषि विज्ञानकेन्द्र, महिला अधिकारिता, आईसीडीएस, पशुपालन, नाबार्ड द्वारा भी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर ने जिले में प्रचुरता में पैदा होने वाले अमरूद, आंवला एवं मिर्च के प्रसंस्करण क्षेत्र का उद्योग लगाने, मिलकर उद्यम करने के संबंध मंें लोगों को प्रोत्साहित किया।  
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने संबोधित करते हुए युवाओं को उद्यम के विभिन्न क्षेत्रों में आगे आने की सलाह दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जीएम डीआईसी चंद्रमोहन गुप्ता बताया कि उद्यम समागम में विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न तकनीकी एवं प्रोफेशनल जानकारियां देकर युवाओं को इंटरप्रेन्योरशिप के प्रति प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम में एमएसएमई सेक्टर एवं इंडस्ट्रीज को बढावा देने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ युवाओं की समस्याओं का निवारण करेंगे। शुभारंभ अवसर पर एमएसएमई के दिनेश सोनी, आयुक्त उद्योग के प्रतिनिधि गीत गोस्वामी एवं आशीष बोरा ने भी विभिन्न उद्यम योजनाओं के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने राजस्थान सरकार की नई निवेश प्रोत्साहन नीति तथा मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, रीको एवं आरएफसी द्वारा ऋण संबंधी जानकारी, जीएसटी, पेटेंट कानून, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट, जीआई टेग, जेम पोर्टल के बारे में जानकारी दी। समागम में डिजीटल इंडिया, बैंकर्स द्वारा स्टेंडअप इंडिया, सीजीटी, एमएसई की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में बैंकिंग, उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने स्टॉल्स लगाकर युवा उद्यमियों को जानकारी दी तथा योजनाओं के माध्यम से उद्यम के क्षेत्रों में आगे बढाने के लिए प्रयास किया गया। उद्यम समागम के तहत करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में एडीएम कैलाश चंद्र, जिला परिषद के सीईओ सुरेश कुमार, एसीईओ रामचंद्र सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।