केरल के मुख्य चुनाव अधिकारी टी.आर मीना ने मतदाता साक्षरता के संबंध में विचार किए साझा

केरल व राजस्थान के प्रतिनिधिमंडल को एक दूसरे के यहां विजिट करवाने की बात कही
मतदाता जागरूकता के लिए सवाई माधोपुर में किए नवाचारों की सराहना की
ष्शुभंकर शेरू के नवाचार की खुलकर बढाई की
सवाई माधोपुर।
केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.आर.मीना शुक्रवार को सवाई माधोपुर के दौरे पर रहे। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एस.पी.सिंह, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चंद्र के साथ बैठक कर मतदाता साक्षरता एवं स्वीप गतिविधियों के संबंध में जिले में किए गए कार्याे एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की।  उन्होंने सवाई माधोपुर में मतदाता जागरूकता के लिए लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में आयोजित हुई गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में सवाई माधोपुर जिले में चलाई गई गतिविधियों श्रेष्ठ एवं दूसरे राज्य एवं जिलों के लिए अनुकरणीय है।
उन्होंने मतदाता जागरूकता स्वीप गतिविधियों के तहत केरल में किए गए नवाचारों के संबंध में भी जिला निर्वाचन अधिकारी को जानकारी दी। साथ ही राजस्थान खासकर सवाई माधोपुर की स्वीप (सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलेक्टोरल प्रोग्रेम) गतिविधियों की खुलकर सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान में स्वीप के सराहनीय कार्य हुए है। स्वीप गतिविधियों के कारण ही जिले में मतदान प्रतिशत बढा है। उन्होंने राजस्थान के प्रतिनिधिमंडल को केरल एवं केरल के प्रतिनिधिमंडल को राजस्थान का विजिट करवाने की बात करते हुए कहा कि इससे दोनों प्रदेशों के किए गए नवाचारों को समझकर इसे आगे के समय में लागू किया जा सकता है।
केरल के कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.आर.मीना ने सवाई माधोपुर कलेक्टर डॉ. सिंह द्वारा शुभंकर शेरू के माध्यम से लोकसभा चुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए जो गतिविधियां संचालित की, वो अनुकरणीय बन गई। उन्होंने इस प्रकार की शुभंकर के माध्यम से जागरूकता गतिविधि को अन्य प्रदेशों में लागू करने के लिए प्रयास करने की बात कही। इस मौके पर उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ इलेक्शन कमीशन द्वारा समय समय पर आयोजित होने पर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के संबंध में मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदाता सूची में नाम जोडने के कार्य के लिए कार्य करने की बात कही। केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री मीना को जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एस.पी.सिंह ने जिले के नवाचारों के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि शेरू जन जन आवाज बन गया था। उन्होंने टीम भावना के साथ जिले में किए गए कार्याे एवं गतिविधियों को विस्तार से बताया। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भी विचार साझा किए।