संकट की इस घडी में राज्य सरकार किसानों के साथ खडी है- टीकाराम जूली

छाण के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में किसानों को संबोधित करते जिला प्रभारी मंत्री एवं उपस्थित अधिकारी व ग्रामीण।
पीडित किसानों से मिलकर ढांढस बंधवाते जिला प्रभारी मंत्री।

सवाईमाधोपुर। जिला प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली, खण्डार विधायक अशोक बैरवा और जिला कलेक्टर डॉ. एस. पी. सिंह ने रविवार को छाण, बाढपुर और अन्य गांवों का दौरा कर ओलावृष्टि से फसल को हुये नुकसान का जायजा लिया, किसानों को ढॉंढस बंधाया तथा उन्हें मुआवजा प्रक्रिया की जानकारी दी।
प्रभारी मंत्री ने बाढपुर में चिरंजी के खेत मे हुये नुकसान का जायजा लिया। उसके 7 बीघा खेत में गेहंू  की फसल को ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बालाराम बैरवा और कैलाश के खेतों में हुये नुकसान का भी अवलोकन किया। छाण में जाकिर और घासीलाल के खेतों में फसल के नुकसान का जायजा लिया।
जल्द मिलेगा मुआवजा-प्रभारी मंत्री ने छाण के राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्र में जनसुनवाई एवं फीडबैक कार्यक्रम में भी किसानों से बातचीत कर फसल खराबे की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि  से हुये नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत चिन्तित हैं । उन्होंने तत्काल विशेष गिरदावरी के निर्देश दिये। उन्होंने मुझे निर्देश दिये हैं कि ओलावृष्टि से पीडित प्रत्येक किसान को पूर्ण  राहत मिलना सुनिश्चित करें।  जिला कलेक्टर से लेकर पटवारी तक सभी इस काम में दिन-रात लगे हुये हैं। आगामी सोमवार और मंगलवार को प्रत्येक प्रभावित गांव में चौपाल का आयोजन कर उन किसानों के नाम पढे जायेंगे जिनकी फसल खराब हुई है। इसमें खराबे का प्रतिशत भी बताया जायेगा। जिस किसान की फसल खराब हुई है, उसका इस सूची में नाम नहीं है तो तत्काल आपत्ति दर्ज करवाये। पटवारी ग्रामीणों को लेकर पुनः उसका खेत का सर्वे करेंगे।  प्रभारी मंत्री ने जिला कलेक्टर की इस बात के लिये प्रशंषा की कि गत खराबे के समय पटवारियों की हडताल के बावजूद जिला कलेक्टर ने कृषि विभाग से विशेष सर्वे करवा कर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलवाया। प्रभारी मंत्री ने बताया कि वे 15 दिन बाद समीक्षा बैठक लेकर अच्छा कार्य करने वाले पटवारियों और गिरदावरों को सम्मानित करवायेंगे लेकिन इस मुसीबत के समय काम से जी चुराने वाले या गलत रिपोर्ट कर किसान को  नुकसान पहुंचाने वाले कार्मिकों को दण्डित करवाने से भी कतई नहीं चूकेंगे।
जिला कलेक्टर ने बताया कि किसान के हितों की पूर्ण रक्षा की जायेगी। प्रभावित किसानों को इन्पुट सब्सिडी तो दी ही जायेगी, जिन किसानों ने पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन किया है, उन्हें इस योजना में भी मुआवजा दिलवाया जायेगा। जिला कलेक्टर ने बताया कि प्रभावित किसान अपना आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक पास बुक की फोटोकापी, मोबाइल नम्बर और बैंक/सहकारी समिति की रसीद जिसमें लिखा हो कि फलां किसान के फलां रकबे के पेटे पीएम किसान बीमा योजना का प्रीमियम जमा करवा दिया गया है, जल्द से जल्द पटवारी को उपलब्ध करवायें।  
खण्डार विधायक अशोक बैरवा ने बताया कि विपदा की इस घडी में राज्य सरकार और मैं स्वयं किसानों के साथ खडे हैं। मुआवजा तथा सहायता प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उनकी मांग पर जिला कलेक्टर ने लहसोडा बैल्ट में रैण्डमली पुनः सर्वे करने के निर्देश दिये। इस क्षेत्र में 20 प्रतिशत खराबे की रिपोर्ट दी गई जबकि खण्डार विधायक ने बताया कि नुकसान इससे ज्यादा हुआ है। उन्होंने छाण में पेयजल व्यवस्था सुधारने, खण्डहर पडे उप स्वास्थ्य केन्द्र का नया भवन बनवाने या इसकी मरम्मत करवाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने खण्डार में कृषि उपज मंडी की बजट घोषणा के लिये खण्डार विधायक का आभार प्रकट किया।
इससे पूर्व प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों के काफी अनुनय-विनय के बावजूद स्वागत करवाने से इंकार कर दिया तथा कहा कि वे स्वयं किसान परिवार से हैं तथा उनका दर्द समझते हैं। मन इतना व्यथीत है कि इस बार होली का त्यौहार नहीं मना पाऊंगा।
इससे पूर्व जिला कलेक्टर ने छाण व अन्य गांवों में प्रभावित खेतों का दौरा किया। उन्होंने किसानों के कंधों पर हाथ रखकर स्नेह से उनको ढांढस बंधाया तथा कहा कि उन्हें हर सम्भव सहायता कम से कम समय में दी जायेगी। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी रतनलाल अटल , तहसीलदार देवीसिंह, गोविन्द शुक्ला आदि उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री के निर्देश पर जिला कलेक्टर ने छाण पटवारी मेघा को यहॉं से हटाने  तथा छाण में दूसरा पटवारी लगाने की घोषणा की।