2021 By Election dates: राजस्थान की तीन और MP की एक विधानसभा सीट पर 17 अप्रैल को मतदान

चुनाव आयोग ने लोकसभा की दो खाली सीटों के लिए उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की है। आयोग ने मंगलवार को देशभर की 14 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। आयोग की अधिसूचना के अनुसार, सभी जगह 17 अप्रैल को वोटिंग होगी और 2 मई को चुनावों के नतीजे आएंगे।

जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें मध्य प्रदेश की 1 और राजस्थान की तीन विधानसभा सीटें शामिल हैं। वहीं कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 1-1 लोकसभा सीट के लिए चुनाव होने हैं। राजस्थान के सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद सीट पर उपचुनाव होने हैं। राजस्थान की तीन विधानसबा सीटों में से 2 पर कांग्रेस और 1 पर बीजेपी ने चुनाव जीता था।सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी और सुजानगढ़ सीट मास्टर भंवर लाल के निधन के बाद से खाली हो गई। वहीं राजसमंद सीट बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी के निधन से खाली हुई है।

यहां उदयपुर की वल्लभनगर सीट पर भी चुनाव होना है लेकिन इसकी तारीखों का ऐलान होना बाकी है। मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के बीजेपी में शामिल होने के बाद उपचुनाव होने हैं। इससे पहले देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, केरल, असम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया था। इन चुनावों से पहले  बंगाल से लेकर असम तक सियासत गरमाई हुई है।

लोकसभा उपचुनाव

कर्नाटक-1

आंध्र प्रदेश-1

विधानसभा उपचुनाव

गुजरात – 1

झारखंड – 1

ओडिशा-1

राजस्थान-3

तेलंगाना-1

उत्तराखंड-1

कर्नाटक- 2

मध्य प्रदेश- 1

महाराष्ट्र- 1

मिजोरम- 1

नागालैंड-1