Assam Election Result 2021: क्या NRC मुद्दा बनेगा असम में BJP की जीत का चेहरा, दें अपनी राय

असम में मतगणना के रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है। 126 सदस्यों वाले विधानसभा में बीजेपी के उम्मीदवार 80 से ज्यादा सीटों पर आगे है। CAA आंदोलन का नेतृत्व करने वाली अखिल गोगोई शिवसागर सीटे पर आगे है। असम में बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर 126 विधानसभा सीटों में से 100+ का टारगेट रखा था। असम की कुल साढ़े 3 करोड़ आबादी है। इसमें से 34 फीसदी मुसलमान है, जो 33 सीटों पर निर्णायक भूमिका में रहते हैं।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि हमारी सरकार बनना स्पष्ट है। अभी ट्रेंड हमारे पक्ष में है। रुझानों में असम में बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं कांग्रेस गठबंधन 46 सीटों पर आगे है। अगर यह रुझान नतीजों में बदलते हैं तो राज्य में बीजेपी लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी कर लेगी। पिछले कुछ साल से असम की राजनीतिक में NRC सबसे बड़ा मुद्दा रहा है। NRC मुद्दे पर असम में बड़े पैमाने पर हिंसक आंदोलन हो चुके हैं।

असम में NRC का यह मुद्दा इस बार बीजेपी की चुनावी रणनीति पर आखिरी मुहर लगाएगा। असम विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के लिए एक परीक्षा से कम नहीं है। अगर वे दूसरी बार पार्टी को जीत दिलाते हैं तो पार्टी के अंदर से मिल रही चुनौतियों से वे पार पा लेंगे। बता दें कि असम का मुद्दा NRC भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए बनाई गई लिस्ट है। इसका मकसद राज्य में अवैध रुप से रह रहे बांग्लादेशी घुसपैठियों की पहचान करना है।