Assam Election Results 2021: असम के रुझानोें में BJP को बहुमत, कांग्रेस पिछड़ी रही

कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच हुए असम विधानसभा चुनाव की नतीजे रिवावार को आने शुरू हुए। रुझानों में असम में बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। अगर रुझान नतीजों में बदलते हैं तो राज्य में बीजेपी लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी कर लेगी। दरअसल, बीजेपी 78 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं कांग्रेस गठबंधन 46 सीटों पर आगे है।

असम में कुल विधानसभा की 126 सीटें है। राज्य में सरकार बनाने के लिए 64 सीटें चाहिए। 2016 में पहली बार बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर असम में सरकार बनाई थी। सूबे में कुल 126 विधानसभा सीटें है जबकि तीन चरणों में 27 मार्च, एक अप्रैल और 6 अप्रैल को मतदान कराया गया था। शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत के संकेत मिल रहे हैं। 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भी NRC सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। बांग्लादेशी घुसपैठियों के मुद्दे ने प्रदेश में बीजेपी के जनाधार को मजूबत करने में अहम भूमिका निभाई है।

बीजेपी कहती रही कि असम के चुनाव परिणाम आते ही बांग्लादेशी घुसपैठियों को बाहर निकाला जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ साल से असम की राजनीतिक में NRC सबसे बड़ा मुद्दा रहा है। NRC मुद्दे पर असम में बड़े पैमाने पर हिंसक आंदोलन हो चुके हैं। । असम में बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर 126 विधानसभा सीटों में से 100+ का टारगेट रखा था। असम की कुल साढ़े 3 करोड़ आबादी है। इसमें से 34 फीसदी मुसलमान है, जो 33 सीटों पर निर्णायक भूमिका में रहते हैं।