Assam Phase 1 Election Update: दोपहर 3 बजे तक 49.38 फीसदी वोटिंग, बीजेपी-कांग्रेस में कांटे का मुकाबला

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। चुनाव में कई प्रमुख उम्मीदवारो की किस्मित पर दांव लगा है। असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 2 बजे तक 45.24 फीसदी वोटिंग हुई। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोगों से रिकॉर्ड मतदान की अपील की।

Read More…

Bengal Election 2021 Voting: बंगाल में हिंसा से बवाल, फायरिंग में दो सुरक्षाकर्मी घायल

असम के 12 जिलों की 47 सीटों पर वोटिंग हो रही है। राज्य में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है। पिछले गुरुवार को चुनाव प्रचार थमने से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सहित कई दिग्गज नेताओं ने अपनी ताकत दिखाई थी। असम के साथ जो सबसे बड़ा मुद्दा बाढ़ का है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, असम में पिछले साल बाढ़ से करीब 70 हजार लोग प्रभावित हुए थे और शुरुआत में ही 84 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 26 लोग भूस्खलन से मारे गए थे। लाखों जानवर तबाही के सैलाब में बह गए थे।

इस बार के विधानसभा चुनाव में असम की जनता को बाढ़ से निजात दिलाना एक बड़ा मु्द्दा बनकर उभरा है। असम में 126 विधानसभा सीटों पर इस बार चुनाव होने हैं। यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए। फिलहाल यहां एनडीए सत्ता में है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री है। साल 2016 में बीजेपी को 60, कांग्रेस को 26, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 13, असम गण परिषद को 14, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 12 और 1 सीट निर्दलीय को मिली थी।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US