PM Modi Bangladesh visit: PM मोदी के बांग्लादेश दौरे के सियासी मायने, बंगाल चुनाव का क्या है कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार से दो दिवसीय बांग्लादेश की यात्रा पर हैं। वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यकर्मों में शिरकत करेंगे। पीएमओ ने विमान में सवार पीएम मोदी की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंदर् मोदी ढाका के लिए रवाना। अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान वह हमारे मित्रवत पड़ोसी के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यकर्मों में हिस्सा लेंगे। बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद के साथ पीएम मोदी मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रिश्तों को प्रगाढ़ करेंगे।

पीएम के बांग्लादेश दौरे को सीधे तौर से बंगाल चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा दो पड़ोसी देशों के रिश्तों को मजूबती देगा। साथ ही बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसका सीधा कनेक्शन बंगाल से है क्योंकि बांग्लादेश से करीब 75 लाख मथुआ समाज के लोग पश्चिम बंगाल में आकर बसे हुए हैं।

मथुआ समाज बंगाल के 70 विधानसभा सीटों पर अच्छी खासी पकड़ रखता है। ऐसे में मथुआ समाज के वोटों को अपने पाले में लाने के लिए पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी की बंगाल विजिट को संयोग कहें या सुनियोजित लेकिन हकीकत यही है कि 27 मार्च को जब विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिम बंगाल में वोट डाले जा रहे होंगे तब पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश में मतुआ मंदिर और जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US