Corona संकट में केंद्र सरकार की बड़ी मदद, राज्यों को जारी की 8873 करोड़ की पहली किस्त

कोरोना संकट के बीच राज्यों के लिए राहतभरी खबर आई है। कोरोना से जूझ रहे राज्य सरकारों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य आपदा कोष (SDRF) के केंद्रयी हिस्से की पहली किस्त जारी की है। केंद्र सरकार ने पहली किस्त को तौर पर 8873.6 करोड़ रुपये सभी राज्यों के लिए मंजूर किए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस बात की जानकारी साझा की है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि साल 2021-22 के लिए SDRF से राज्यों की मदद के लिए पहली किस्त जारी की गई है।

Read More……..

West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल में मतगणना की तैयारी पूरी, कल होना है 2116 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

मंत्रालय ने कहा कि जारी की गई राशि का 50 फीसदी (4436.8 करोड़ रुपये) का उपयोग राज्य कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर राज्यों को 8873.6 करोड़ रुपये की पहली किस्त सौंपी गई है। बता दें राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत जून महीने में जारी की जाती है।

देश में कोरोना की दूसरी लहर हर रोज खतरनाक हो रही है। शुक्रवार को यहां रिकॉर्ड 4 लाख 1 हजार 911 नए संक्रमित पाए गए हैं। यह दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में मिले संक्रमितों की सबसे बड़ी संख्या है। यह आंकड़ा सबसे ज्यादा संक्रमित अमेरिका में मिले नए मरीजों से 7 गुना है। पूरी दुनिया में 8.66 लाख नए मरीजों की पहचान हुई है। इनमें से करीब आधे यानी 46 फीसदी भारत में पाए गए हैं। पिछले दिन यहां कोरोना से 3521 लोगों की जान गई है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US