7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को राहत, महंगाई भत्ता 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी किया

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी DA 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने बुधवार को डीए बढ़ाने पर मुहर लगाई है। इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा हो सकेगा।

Read More……

Uttarakhand Election 2022 को लेकर ड्राइविंग सीट पर आए राहुल गांधी, प्रदेश के नेताओं संग बैठकें

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल डीए पर रोक लगाने के बाद डीए बढ़ाने का फैसला किया है।

पिछले कई महीनों से डीए का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए यह एक बड़ी राहत है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अनुमान लगाया गया था कि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (7 वें सीपीसी) के तहत महंगाई भत्ता लाभ जुलाई को बहाल किया जाएगा। हालांकि, कैबिनेट ने बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सितंबर से बढ़ा हुआ डीए का फायदा मिल सकेगा या फिर नहीं।

पहले एक रिपोर्ट के जरिए सुझाव दिया गया था कि केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है।केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2021 से उपार्जित बकाया राशि मिलने की संभावना है। कैबिनेट द्वारा बढ़ोतरी को मंजूरी दिए जाने से पहले कम से कम तीन डीए किस्तें देय थीं।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US