Covid 19: महाराष्ट्र में लॉकडाउन के संकेत, क्या फिर से चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ?

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सर्वदलयी बैठक कर कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। इस बैठक में कोरोना को रोकने पर मंथन किया गया। इससे पहले महाराष्ट्र में साप्ताहिक लॉकडाउन लागू किया गया है। पूरे राज्य में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक के लिए वीकेंड लॉकडान लागू रहेगा। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई प्रवासी मजदूर राज्य में एक दूसरे लॉकडाउन की आशंका जता रहे हैं।

लॉकडाउन लागू होने की आशंका को देखते हुए प्रवासी मजदूरों के घर लौटने का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। रेल और सड़क मार्ग से बड़ी संख्या में मजदूर अपने गांवों के तरफ पलायन करते नजर आ रहे हैं। मुंबई से आने वाली ट्रेनें प्रवासी श्रमिकों से भरकर चल रही है। सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट कर कहा कि रेल प्रशासन के संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर गलत जानकारी वायरल दी जा रही है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है लेकिन रेलवे की ऐसी कोई योजना नहीं है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों के अनुसार, लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई है। भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे जोन (मुंबई) ने कहा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं है। रेल और सड़क मार्ग से बड़ी संख्या में मजदूर अपने गांवों के तरफ पलायन करते नजर आ रहे हैं। मुंबई से आने वाली ट्रेनें प्रवासी श्रमिकों से भरकर चल रही है