Coronavirus Vaccination India: अब 18 से अधिक आयु के लोगों को भी 1 मई से लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस से जंग के लिए केंद्र सरकार ने देर रात बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाई लेवल कमेटी की बैठक के बाद ऐलान किया कि 18 वर्ष से अधिक आयु का हर व्यक्ति 1 मई से Covid-19 के खिलाफ टीका लगवा सकता है। सरकार की घोषणा टीकाकरण नीति के चार महत्वपूर्ण बदलावों में से एक, कोरोनोवायरस मामलों में एक सतत वृद्धि के खिलाफ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के अंत में आया। राज्यों को यह अधिकार दिया है कि वे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीका लगवा ने के लिए कॉल कर सकते है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को मोदी को पत्र लिखा थ। इसके ठीक एक दिन बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया, जिसमें सिफारिश की गई कि टीकाकरण के लिए सीमावर्ती श्रमिकों की श्रेणियों को परिभाषित करने के लिए राज्यों को अनुमति दी जाए, भले ही वे 45 वर्ष से कम आयु के हों राज्यों को सीधे विनिर्माण से अतिरिक्त वैक्सीन खुराक लेने का अधिकार दिया गया है। अब तक, केंद्र सरकार ने सभी आपूर्ति की खरीद की और राज्यों को प्राथमिकता समूहों का टीकाकरण करने के लिए खुराक वितरित की

 कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को 50 फीसदी तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दे दिया है। कंपनियों को 50 फीसदी आपूर्ति केंद्र सरकार को करनी होगी। बता दें कि देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप तेजी के साथ में फैल रहा है। केंद्र सरकार कोरोना को लेकर स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर बनाए हुए हैं।