Covid 19 Vaccine: 18+ को 1 मई से लगेगा कोरोना टीका, वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कल से

केंद्र सरकार ने राज्यों और प्राइवेट सेक्टर को कोरोना वैक्सीन में शामिल होने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही 1 मई से देश में 18 से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लग सकेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शूरू हो रहे हैं। इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।  केंद्र की नई पॉलिसी को लेकर कई सवाल किए जा रहे हैं। सबसे बड़ा संकट राज्यों के सामने है। जिन पर 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की जिम्मेदारी डाल दी है।

Read More……

Lockdown in Karnataka: कर्नाटक में 14 दिनों का लॉकडाउन, जरूरी सेवाओं की छूट, सार्वजनिक परिवहन बंद

परेशानी की बात यह है कि किसी भी राज्य ने अपनी आबादी को वैक्सीनेट करने के लिए बजट तय नहीं कर पाई थी। अगर वैक्सीनेशन के लिए पैसों की व्यवस्था हो भी जाए तो टीके को लेकर राज्यों में मची होड़ में अपना हिस्सा कैसे जुटा सकेंगे। जाहिर है कि केंद्र और राज्यों के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही सियासी खींचतान अभी लंबी चलने वाली है।

पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हाईलेवल की बैठक में देश की 18+ आबादी को वैक्सीनेट करने का फैसला लिया था। केंद्र सरकार ने कोविशील्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और कोवैक्सीन के लिए भारत बायोटेक से 150 रुपये प्रति डोज की कीमत चुकाने की डील की है। वहीं राज्यों के लिए कोवीशील्ड का एक डोज 400 रुपये और कैवैक्सिन का एक डोज 600 रुपये का रहेगा। कंपनियों की ओर से वैक्सीन की कीमत तय की गई है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US