Covid 19 Vaccination: भारत में एक दिन में 20 लाख वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, कोरोना….

भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण ने आंशिक गति पकड़ी है। महाशिवरात्रि पर 5 लाख लोगों को टीका लगाया गया। इसके अगले दिन यानी शुक्रवार को चार गुना ज्यादा 20 लाख डोज दिए गए। इसमें भी 11 लाख से ज्यादा डोज सीनियर सिटीजन को दिए गए। राजस्थान के बाद महाराष्ट्र ने भी 25 लाख डोज का आंकड़ा पार कर लिया है। गौरतलब है कि भारत में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना टीके की खुराक दी गई थी।

12 मार्च रात 8 बजे तक हेल्थ केयर वर्कर्स को 72.84 लाख पहले डोज और 41.76 लाख दूसरे डोज दिए जा चुके हैं। 2 फरवरी को फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाना शुरू हुआ। 12 मार्च की रात तक उन्हें 72.15 लाख पहले और 9.28 लाख दूसरे डोज दिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के 13 मार्च तक के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक वैक्सीन के 2.82 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। इनमें भी 2.30 करोड़ पहले डोज और 51.43 लाख दूसरे डोज दिए जा चुके हैं। इसका मतलब यह है कि 51 लाख लोग पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं।

कुछ हफ्तों के हालात के लिहाज से जानकारों का कहना है कि क्या वाकई देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की दस्तक हो चुकी है। कुछ तथ्य ऐसे हैं जो दिल्ली में स्थिति बिगड़ने की ओर इशारा कर रही है। गुरुवार को राजधानी दिल्ली में दो महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं।