Covid 19 Vaccine: केंद्र सरकार का फैसला, 1 अप्रैल से 45 साल पार सबको लगेगा टीका

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब 45 साल से ऊपर के लोग कोरोना टीकाकरण के लिए रिजस्ट्रेशन करा पाएंगे। अब नियम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए नहीं है बल्कि अब 45 साल पार कर चुके लोगों को भी कोरोना की खुराक दी जाएगी।

गौरतलब है कि अब तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि लोगों को सिर्फ अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उन्हें आसानी से सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर टीका मिल जाएगा। जावड़ेकर ने कहा कि अब तक पूरे देश में 4.85 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इनमें 80 लाख लोगों को टीके की दोनों डोज दी जा चुकी है। वहीं केंद्र सरकार ने Covishield की 2 खुराकों के बीच के अंतराल को बढ़ा दिया है। यह फैसला एक्सपर्ट ग्रुप की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया।

नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) और नेशनल एक्सप्रट ग्रुप (NEGVAC) ने वैक्सीन के क्लीनिक ट्रायल से मिले वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कहा कि अंतराल बढ़ाने से वैक्सीन की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। दोनों ग्रुप की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए सरकार ने कोविशील्ड की दूसरी डोज को पहले डोज के बाद 6-8 हफ्ते के अंतराल पर लागने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इससे पहले यह अंतराल 4-6 हफ्तों का था।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US