#Earthquake Assam: भूकंप से थर्राया असम, 6.4 तीव्रता से लगे झटके, कुछ जगहों पर टूटी दीवारें

असम में बुधवार की सुबह 6.4 तीव्रता की गति के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह के 7.51 बजे भूकंप के झटके देख लोगों में दहशत पैदा हो गई। इसका केंद्र सोनितपुर जिले में था। इस भूकंप से उत्तर-पूर्व के साथ ही उत्तर बंगाल के कई इलाकों में भी तेज झटके महसूस किए गए। असम के मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि उन्होंने भूकंप के तेज झटके महसूस किए थे।

Read More…….

Oxygen के साथ टैंकर भी दीजिए, PM से फोन पर बात कर क्या बोले CM गहलोत

गुवाहाटी सहित कई जगहों से दीवीरें टूटने और बड़ी दरारें आने की खबरें हैं। राहत की बात ये है कि अभी तक जान-माल की कोई हानी नहीं हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी असम के मुख्यमंत्री से बात कर हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। भूगर्भ वैज्ञानिकों के अनुसार, भूकंप की का बड़ा कारण टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, न्यूक्लियर टेस्टिंग और माइन टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आता है।

ऐसे नापी जाती है भूकंप की तीव्रता

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपिसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैले भूकंप की लहर से कंपन पैदा होता है। धरती में दरारें तक आ जाती है। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है। इसके चलते बड़ी तबाही की तस्वीरें भी कई बार सामने आती है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US