Eid Ul Fitr 2021: ईद उल फितर का त्योहार आज, जानिए Eid जुड़ी खास बातें

अल्लाह की रहमत हासिल करने के लिए माह-ए-रमजान में रोजे रखकर इबादत के बाद की ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाता है। ईद के दिन रोजेदारों के यहां अल्लाह की रहमत की बारिश के साथ ही घर-घर दिल भी मिलेंगे। घर के बड़े लोग बच्चों को ईदी देकर खुशहाली के पर्व में शामिल होंगे। प्रेम और भाईचारे का त्योहार ईद शुक्रवार को नमाज अदा कर मनाया जा रहा है।

Read More……

Sputnik-V Vaccine: भारत में अगले हफ्ते से मिलने लगेगी स्पुतनिक-वी वैक्सीन, बोला स्वास्थ्य मंत्री

गुरुवार को 30 वें रोजे के अवसर पर रोजेदारों में खुशी का माहौल देखने को मिला। सख्त लॉकडाउन के बीच मिली छूट में रोजेदारों ने ईद को लेकर खरीदारी की। शुक्रवार को ईद पर कोरोना के मद्देनजर घर पर ही नमाज अदा करने की गई। इस्लाम धर्मगुरुओँ और मौलानाओँ ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर पर ही ईद मनाने की अपील की है। साथ ही गरीबों की सहायता करने की बता कही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी है। साथ ही लॉकडाउन के नियमों की पालना के साथ घर पर ही इबादत करने की अपील की है।

घर-घर सिवइयों के साथ बनेंगे पकवान

मुस्लिम समुदाय के घरों में सिवइयों और खीर के साथ अन्य पकवान भी बनेंगे। ईद के दिन कोरोना के चलते लोग लोग गले मिलने के स्थान पर एक दूसरे को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बधाई देंगे।  

जानिए कैसे मनाते हैं ईद

यह त्योहार प्रेम और भाईचारे का संदेश देता है। इस दिन मुस्लिम लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते है और खुदा की बारगाह में सुख चैन की दुआ मांगते हैं। इस मौके पर अल्लाह का शुक्रिया अदा किया जाता है क्योंकि उन्हें रमजान के पूरे महीने रोजा रखने की ताकत दी है। ईद के त्योहार पर जकात यानी अपनी कमाई की एक खास रकम गरीबों या जरूरत मंदों के लिए दान की जाती है।  इस बार कोरोना महामारी के चलते ईद के त्योहार पर खास सावधानी बरती जा रही है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US