Eid-Al-Fitr 2021: आखिरी रोजा आज, 14 मई को मनाया जाएगा ईद उल फितर का त्योहार

रमजान का महीना पूरा होने पर दुनियाभर में ईद-उल-फितर मनाया जाता है। ईद का पर्व मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे बड़ा त्योहार है। दरअसल, 12 मई को चांद दिखने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अब ईद जुमे की नमाज यानी 14 मई को मनाई जाएगी।  इस बीच लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरू मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि हम 14 मई को ईद उल फितर का त्योहार मनाएंगे।

Read More…….

इतना ही नहीं दिल्ली की जामा मस्जिद, लखनऊ की चांद कमेटी और जयपुर की हिलाल कमेटी ने भी 14 मई को ईद का त्योहार मनाने का ऐलान किया है। इसके चलते 13 मई को रमजान का 30वां रोजा रखा जाना है। 14 मई को ईद का त्यौहार पूरे देश में मनाया जाएगा। लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी ईद की नमाज घर में ही अदा की जाएगी। कोरोना महामारी की दूसरी लहर का तेजी से फैलता प्रकोप को रोकने के लिए कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदिया लगा रखी है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरू और मौलाना मुस्लिम भाइयों को घर में ही ईद मनाने के लिए संदेश दे रहे हैं। हैदराबाद सांसद असदुद्दीन औवेसी ने भी घर में ही ईद की नमाज अदा करने का संदेश जारी किया है और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की बात कही है। मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि लोग मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को मुबारकबाद दें। साथ ही कहा कि मस्जिद में रहने वाले लोगों में 5 लोग ईद की नमाज अदा करें।