Neem Leaves Benefits: खाली पेट करें नीम की पत्तियों का सेवन, इन पांच बीमारियों में है बड़ी फायदेमंद

नीम की पत्तियां स्वाद में भले ही कड़वी होती हैं लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर हैं। इनके नियमित सेवन से कई तरह की बीमारियां खत्म होती है। आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा के अलावा कई शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने भी इस औषधि को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना है। नीम की पत्तियों का सेवन अगर खाली पेट किया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। मुंह की सफाई से लेकर प्रतिरक्षा को बढ़ाने तक नीम की पत्तियों को चबाने के तमाम फायदे हो सकते हैं। मधुमेह और त्वचा को निखारने में नीम से होने वाले फायदों का कोई तोड़ नहीं है।

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या हैं तो उन्हें रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करना चाहिए।एक अध्ययन से पता चलता है कि खाली पेट रोजोना नीम की पत्तियों के सेवन करके मधुमेह रोगी, इंसुलिन की जरूरत को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं। जिन लोगों को नीम की पत्तियों को चबाने में समस्या होती है तो वो नीम के अर्क का भी सेवन कर सकते हैं।

नीम में जीवाणुरोधक क्षमता पाई जाती है।ऐसे में पत्तियों को चबाने से मुंह की सफाई भी हो जाती है। मसूडों में होने वाले संक्रमण और दातों की सड़न को रोकने में भी नीम की पत्तियां मददगार होती है। जिन लोगों को पाचन से संबंधित कोई समस्या है तो उनके लिए नीम की पत्तियां काफी फायदेमंदर होती है। ऐसे में एसिडिटी, सीने में जलन और पाचल को सुधारने में ये काफी प्रभावी औषधि मानी जाती है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US