GST Collection Updates: मार्च में GST कलेक्शन ने तोड़ा रिकॉर्ड, वित्त मंत्रालय ने दिए आर्थिक सुधार के संकेत

वित्त मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी, आयकर और सीमा शुल्क आईटी प्रणाली सहित बहुपक्षीय स्रोतों से मिलने वाले डेटा का इस्तेमाल कर नकली बिलिंग के खिलाफ गहरी निगरानी की गई है, जिसने राजस्व संग्रह में योगदान किया है। GST Collection Updates गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने कहा कि मार्च में GST Collection बढ़कर 1.23 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड पर जा पहुंचा है। पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले यह 27 फीसदी अधिक है।

Read More….

Dadasaheb Phalke Award: रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवार्ड का ऐलान, फिर PM का ट्वीट, जानें क्या है ये चुनावी दांव

मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी राजस्व पिछले छह महीनों में एक लाख करोड़ रुपेय से अधिक रहा है। इस अवधि में तेजी के रुझानों से कोरोना महामारी के बाद आर्थिक सुधार के स्पष्ट संकेत मिल हैं। वित्त मंत्रालय ने आगे कहा कि जीएसटी,आयकर और सीमा शुल्क आईटी प्रणाली सहित बहुपक्षीय स्रोतों से मिलने वाले डेटा का इस्तेमाल करके नकली बिलिंग के खिलाफ गहरी निगरानी की गई है जिसने राजस्व के संग्रह में काफी योगदान किया है।

सकल जीएसटी राजस्व मार्च 2021 में 123,902 करोड़ रुपये रहा। इसमें केंद्रीय जीएसटी के 22,973 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी के 29,329 करोड़ रुपये और एकीकृत जीएसटी के 62,832 करोड़ रुपये और उपकर के 87,57 करोड़ रुपये शामिल है। एक बयान जारी कर मंत्रालय ने कहा कि मार्च 2021 के दौरान जीएसटी राजस्व, जीएसटी की शुरुआत से सबसे अधिक है। पिछले पांच महीनों में जीएसटी राजस्व संग्रह की प्रवृति के अनुरूप मार्च 2021 में राजस्व संग्रह पिछले सालकी सम्मान अवधि के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा है। बता दें कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए लगी पाबंदियों का बड़ा असर देश की आर्थिक हालात पर पड़ा है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US