Jaya Bachchan Birthday: गुड्डी से बनी जया, 15 साल की उम्र में रखा फिल्मों में कदम

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन ने अपना एक खास मुकाम हासिल किया है। सिनेमा, पॉलिटिक्स, सोशल सेवा तक में जया ने अपने नाम को पहचान दी है। जया का जन्म 9 अप्रेल, 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ। 15 साल की उम्र से ही जया  बच्चन ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था। जया के 73 वें जन्मदिन पर हम ऋषिकेश मुखर्जी निर्देशित गुड्डी (1971) पर नजर डालते हैं, जहां जया ने धर्मेंद्र, उत्पल दत्त और समित भांजा के साथ अभिनय किया था।

Read More……

Sisodia Rani Garden: रानी की याद में बनवाया था जयपुर का ये महल, अब बना प्रेम का प्रतीक

गुड्डी एक 17-18 साल की लड़की है, जिसका नाम कुसुम (जया बच्चन) है। गुड्डी को फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के साथ देखा जाता है। अपने भोले मन में वह खुद को अपने कृष्ण के लिए मीरा मानती हैं। गुड्डी को जब एक व्यक्ति (समित भांजा) के शादी के प्रस्ताव के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो वह मना कर देती है। इसकी वजह उसने धर्मेंद्र को अपना प्रिय स्वीकार कर लेना बताती है। उसके चाचा (उत्पल दत्त) उसके लिए धर्मेंद्र से मिलने के लिए योजना बनाते हैं। स्क्रीन पर जो भी यह देखता है, वह वास्तविक जीवन नहीं है।

अन्य फिल्मों की तरह गुड्डी भी इस संदेश को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए सादगी पर निर्भर रहती है। वसंत के गीतों के साथ वसंत देसाई की फिल्म का संगीत स्वर बिखेरता है “बोले रे पपीहारा” जैसे ट्रैक के साथ ऐसा लगता है कि यह आने वाले समय तक हमारे साथ रहेगा। आज दर्शकों के लिए, गुड्डी एक ऐसी लड़की प्रतीत होती है, जो विवाहित होने के लिए बहुत छोटी है, परन्तु यह काफी विश्वसनीय है कि उसके दिवंगत किशोरावस्था की महिला की 1970 के दशक की शुरुआत में 20 साल के एक पुरुष से शादी रचाई थी।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US