जानिए कद्दू के बीज कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक कर सकते हैं,पढ़ें फायदें

ज्यादातर लोग कद्दू खाना पसंद नहीं करते हैं। कुछ लोग कद्दू के बीज भी फेंक देते हैं। हालांकि, कम लोगों को कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता है। कद्दू के बीज को पपिटस भी कहा जाता है। यह मैग्नीशियम, लोहा और फाइबर में समृद्ध है।

इन कद्दू के बीजों को आप अपने नाश्ते में ‘हेल्दी स्नैक’ के रूप में खा सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, 30 ग्राम कद्दू के बीज का रोजाना सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। आइए जानें कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बी

दिल के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट घटक होते हैं। जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छे हैं। इसमें मौजूद वसा शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। तो, इसमें मौजूद मैग्नीशियम घटक आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूजनरोधी

कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इन बीजों का उपयोग घरेलू उपचार और गठिया के उपचार में सरल उपाय के रूप में किया जाता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

कद्दू के बीज, जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, अगर आप बीमार पड़ते हैं तो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। साथ ही, मौसमी संक्रमण से बचाने के लिए ये बहुत उपयोगी होते हैं।

विरोध कैंसर के खतरे को कम करता है

एक अध्ययन के अनुसार, जस्ता पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और प्रोस्टेट से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है। कद्दू के बीज में DHEA (Di-Hydro epi-androstenedione) होता है जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। टीओआई के अनुसार, कद्दू के बीजों के सेवन से फेफड़े, कोलोन और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है

ये बीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने का काम करते हैं। बीज में सकारात्मक प्रोटीन होते हैं, जो रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद है

कद्दू के बीज में कुकुर्बिटासिन होता है, एक अद्वितीय अमीनो एसिड जो बालों के विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन सी से भी समृद्ध होता है, जो बालों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप कद्दू के बीज के तेल को स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप हर दिन एक मुट्ठी कद्दू के बीज खा सकते हैं।

यहां जानिए कैसे करें सेवन:

  • आप कद्दू के बीजों को धूप में सुखाकर भी खा सकते हैं।
  • बीज को बारीक काट लें और सलाद या एमी में मिलाएं।
  • कप केक को कद्दू के बीजों से सजाया जा सकता है।
  • आप अपनी स्मूदी में कद्दू के बीज डाल सकते हैं।
  • घर का बना सॉस बनाते समय, कद्दू के बीज डालें।