Covid 19 Vaccine: 50 लाख लोगों को टीका लगाकर पहला राज्य बना महाराष्ट्र

देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा जूझ रहा महाराष्ट्र अब कोविड 19 टीकाकरण के मामले में सबसे आगे निकल गया है। गुरुवार तक राज्य में 50 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जा चुके थे। इतने सारे लोगों को कोरोना का टीके लागने वाला वह देश का पहला राज्य बन गया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने बताया कि हम देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाले शीर्ष पांच राज्यों में सबसे अव्वल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 6 लाख 72 हजार 128 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

इसके साथ ही अब तक राज्य में 50 लाक 14 हजार 774 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। कोरोना की दूसरी लहर तेज होने के साथ ही यह राहत की खबर है कि गुरुवार तक देश में कुल 5.31 करोड़ लोगों को कोरना वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। कुल आंकड़े की बात करें तो यह 5 करोड़ 31 लाख 45 हजार 709 हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में बुधवार को 31,885 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कुल 53,476 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।   

मंगलवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब 45 साल से ऊपर के लोगों कोरोना टीका लगाने का ऐलान किया था। अब नियम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए नहीं है बल्कि अब 45 साल पार कर चुके लोगों को भी कोरोना की खुराक दी जाएगी। गौरतलब है कि अब तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US