Covid 19 Maharashtra: महाराष्ट्र में कब से लॉकडाउन? जानिए उद्धव सरकार की प्लानिंग

महाराष्ट्र में बढ़ते कोविड -19 के मामलों के बीच राज्य सरकार 1 अप्रैल तक एसओपी जारी कर सकती है।  एक पूर्ण लॉकडाउन लागू किए बिना कोरोना को लेकर सख्ती बरतने पर अधिक जोर दे रही है। राज्य सरकार ने इस महीने 6 लाख के करीब कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए हैं और 2,100 से अधिक मौतें होना सामने आई है। पिछले दो हफ्तों में  महाराष्ट्र ने कोरोना के मामलों में 32.21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। सोमवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 31,643 नए मामले और 102 मौतें देखीं, सक्रिय मामले को 3.36 लाख तक जा पहुंचे। मुंबई में सोमवार को 5,890 नए मामले, पुणे में 4,972 और नागपुर में 3,243 नए केस सामने आए हैं।

राज्य सरकार का कहना है कि अभी के लिए, लोकल ट्रेनें चलती रहेंगी और आर्थिक गतिविधियों पर कम से कम प्रभाव पड़ सकेग। लेकिन रेस्तरां, मॉल, सार्वजनिक स्थान, निजी कार्यालय और पब भीड़भाड़ को कम करने के लिए सख्त प्रोटोकॉल बनाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कार्यालयों को 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राहत और पुनर्वास विभाग को संभावित लॉकडाउन के लिए एसओपी बनाने का निर्देश दिया है।

राहत और पुनर्वास विभाग सचिव असीम गुप्ता ने कहा कि कुछ दिनों के लिए कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए कुछ उपायों की घोषणा पर योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, यदि मामलों में कमी के वांछित परिणाम नहीं देखे जाते हैं, तो हम अगले स्तर पर जाएंगे और कठोर उपायों को लागू करेंगे।   उन्होंने कहा कि, हम ऐसी स्थिति नहीं बनाना चाहते जहां प्रवासी मजदूर घबराएं और घर लौट जाएं। पिछले साल हुई कठिनाइयों को दोहराया नहीं जाएगा।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US