विदेश मंत्रालय ने बताया- Mehul Choksi और नीरव मोदी कब तक लाए जाएंगे भारत

विदेश मंत्रालय ने भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत लाने पर बड़ा बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस हफ्ते मेहुल चोकसी को लेकर कोई अपडेट नहीं है। हाल के दिनों में मेहुल चोकसी डोमिनिकन जेल में है। डोमिनिका सरकरा ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को अपने देश में प्रतिबंधित आप्रवासी घोषित किया है। इसको लेकर डोमिनिका के गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस बात को हम सुनिश्चित करेंगे कि उसको जल्द से जल्द भारत प्रत्यर्पित किया जाए। विदेश मंत्रालय का कहना है कि नीरव मोदी इस आदेश के खिलाफ अदालत जा सकता हैं और अपील दाखिल करना चाहता है लेकन हिरासत में है। वहीं भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के मामले पर नजर डालें तो ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने 15 अप्रैल को उसे भारत को प्रत्यर्पित करने को लेकर आदेश दिया था।

डोमिनाका के प्रदानमंत्री रुजवेल्ट स्केरिट ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत का नागरिक बताया है। साथ ही कहा कि भगोड़े मेहुल के साथ क्या किया जाए इसका निर्णय अदालत कर सकेगी। लेकिन अदालत की सुनवाई का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगुआ और बरबुडा से लापता हो गया था। 26 मई को उसे डोमेनिका की पुलिस ने पकड़ा था। स्थानीय मजिस्ट्रेट के समक्ष गैरकानूनी रूप से प्रवेश के मामले में खुद को निर्दोष बताया था। गौरतलब है कि नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर भारत में पंजाब नेशनल बेंक से 13 हजार करोड़ का घोटाला कर फरार हो गए थे।