MIG 21 Aircraft Accident today: वायुसेना का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में कैप्टन ए गुप्ता शहीद

भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। वायुसेना ने बयान जारी कर कहा कि आज सुबह सेंट्रल इंडिया में एक एयरबेस से कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के लिए रवाना हुआ। इस दौरान मिग-21 विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। दुर्घटना में भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए वायुसेना ने जांच के आदेश दिए हैं। 

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है। भारतीय वायुसेना ने कहा कि इस दुखद दुर्घटना में वायुसेना ने अपने कैप्टन ए. गुप्ता को खो दिया है। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदन प्रकट करती है और इस दुख की घड़ी में परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ा है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Girl Rape Case Jhunjhunu Court Vefdict: 5 साल की बच्ची का अपहरण कर किया रेप, 26 दिन में कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

भारतीय वायुसेना ने 1961 में मिकोयान गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 विमान को शामिल किया था। इस विमान में एक सीट और एक इंजन हैं। यह लड़ाकू विमान अपने दुश्मनों पर भारी पड़ता है। जमीन पर मार करने में यह सक्षम है। यह विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना की रीढ़ रही है।

जानकारी के अनुसार, मिग-21 की अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर के दो बैरल वालेतोप के साथ चार आर-60 लड़ाकू मिसाइले ले जाने में ताकतवर है। भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल मिग-21 अपनी क्षमता के तौर पर पहचाना जाता है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US