Oxygen Supply: गृह मंत्रालय का राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई के निर्देश, गंभीर मरीजों को मिलेगा नया जीवन

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों से अस्पतालों पर दबाव बढा है। कई राज्यों में ऑक्सीजन को लेकर किल्लत मची है। हालात को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का आदेश जारी किया है। गृहमंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि ऑक्सीजन सप्लाई वाली गाड़ियों को ना रोका जाए। ऑक्सीजन ले जाने वाली गाड़ियों के एक से दूसरे राज्य में जाने पर भी कोई रोक नहीं रहेगी।

Read More……

Coronavirus: देश के 3 डॉक्टरों की राय, Remdesivir रामबाण नहीं, काफी कम मरीजों को इसकी जरूरत

कोरोना संक्रमण के चलते कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत बढ़ी है। हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोविड अस्पतालों बेड फुल हो गए हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराने लगी है। कई राज्यों ने केंद्र से ऑक्सीजन की मांग की है। इसके मद्देनजर पिछले दिनों इम्पावर्ड ग्रुप 2 ने ऑक्सीनज की सबसे ज्यादा मांग वाले 12 राज्यों की मैपिंग की थी। इसके बाद गुरुवार को गृह मंत्रालय ने ऑक्सीजन सप्लाई का आदेश दिया है।

ऑक्सीजन सप्लाई पर पीएम नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल रिव्यू मीटिंग की। पीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्यों को होने वाली ऑक्सीजन सप्लाई में किसी तरह की रुकावट नहीं आए। सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, बेड और जरूरी दवाओं की किल्लत के मद्देनजर नोटिस लिया है। केंद्र सरकार से चार मु्द्दों पर नेशनल प्लान मांगा है। अब इस मामले में 23 अप्रैल को सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस वक्त कोरोना वायरस और ऑक्सीजन जैसे मुद्दों पर 6 अलग-अलग हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US