Nahargarh Biological Park: बायोलॉजिकल पार्क बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र, घूमने जाने से पहले जान लें ये बातें

राजस्थान में किले-दुर्ग पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र है। इसी कड़ी में जयपुर शहर का बायोलॉजिकल पार्क पर्यटन स्थलों में शुमार है। जयपुर के नाहरगढ़ की पाड़ियों में बने बायोलॉजिकल पार्क या नाहरगढ़ जूलॉलिकल पार्क राजस्थान के ऐतिहासिक दर्शनीय स्थलों में से एक है। नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क का निर्माण इको टूरिज्म को बढ़ावा देने और एलिफेंट सफारी के लिए गया था।

जानिए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क की कब से हुई शुरुआत

साल 2013 में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क का निर्माण वर्ष 2013 में शुरू हुआ और मार्च 2016 को पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने पार्की का उद्घाटन किया था। जून 2016 में जयपुर के रामनिवास बाग के चिडि़याघर को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शिफ्ट किया गया। इस पार्क में वन्य जीवों की विभिन्न प्रजातियां देखी जा सकती है। घूमने के लिहाज से जयपुर के सबसे आकर्षक जगहों में से यह पार्क एक है। नागरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क का विशेष आकर्षण एशियाई शेर और सफेद चीता है। इस पार्क में 23 शेर और 12 बाघ पाए गए हैं। बायोलॉजिकल पार्क  में कुल 220 प्रकार के पक्षी और 450 दुर्लभ प्रजातियों को पक्षी पाए जाए हैं। 

Read More……

Viral Video से इन लोगों की दमकी किस्मत, रानू मंडल को तो फिल्म तक में काम मिला

नाहरगढ़ जैविक पार्क की हाथी सफारी के लिए जानें….

नाहरगढ़े जैविक पार्क का प्रमुख आकर्षण एलिफेंट सफारी है। यहां निकलने वाली हाथी सवारी पर्यटकों के लिए आनंददायक और काफी रोमांचक है। यहां देसी-विदेशी पर्यटक आकर हाथी सवारी का लुत्फ उठाते हैं। यहां पर्यटकों को दो किलोमीटर लंबी नाहरगढ़ एलिफेंट सफारी कराई जाती है। इस जैविक पार्क में बड़ी संख्या में जंगली जानवरों और पक्षियों को देखा जा सकता है। बायोलॉजिकल पार्क में एलिफेंट सफारी कर प्रयटक टाइगर, तेंदुए, पैंथर, शेर, भालू, हिरण, घडियाल, मगरमच्छ, सियार, भेड़िया, लक्कड़ बग्घा, लोमड़ी, लंगूर आदि को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

नागरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क खुलने और बंद होने का जानें समय

बायोलॉजिकल पार्क के घूमने के लिए मंगलवार को छोड़कर प्रतिदन खुलता है। इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे से शाम को 5 बजे तक रहता है। नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क की मनोरंजक यात्रा के लिए कम से कम 2 से 3 घंटे का समय निकालकर आएं।

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके अलावा भी कई पर्यटन स्थल है। इनमें नाहरगढ़, जयगढ़, आमेर फोर्ट, जल महल, हवा महल, जंत्र मंत्र, रामनिवास बाग, अलबर्ट हॉल, झालाना लैपर्ड रिजर्व आदि पर्यटन स्थलों पर जाकर लुत्फ उठा सकते हैं।

  खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US