Covid 19 India: देश के सभी स्मारक 15 मई तक बंद, दिल्ली के लाल किले में नहीं कर पाएंगे प्रवेश

कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए भारतीय पुरातत्व विभाग ने देश के सभी स्मारकों को 15 मई तक बंद करने का ऐलान किया है। इस बीच यहां पर्यटकों के प्रवेश पर रोक रहेगी। कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए सभी स्मारक एक महीने तक बंद रहने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में गुरुवार देर शाम भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के निदेशक एन के पाठक ने आदेश जारी कर दिए हैं।

Read More…

Coronavirus in Rajasthan Curfew: राजस्थान में आज शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू, इनमें सेवाओं में रहेगी छूट

इससे पहले लॉकडाउन लगने पर मार्च 2020 के अंत से देश के सभी स्मारक बंद कर दिए गए थे। इसके बाद सीमित पर्टकों के साथ 6 जुलाई को टिकट वाले स्मारको को खोलने की इजाजत मिली थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बीच फिर से स्मारकों को बंद करने पर फैसला लिया गया है। बता दें कि देश में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत 3693 स्मारक हैं। इनमें से दिल्ली में 174 स्मारक हैं। देशभर में 143 स्मारकों में टिकट काउंटर की सुविधा है। इनमें से राजधानी दिल्ली में टिकट लगने वाले 11 स्मारक भी शामिल है।

दिल्ली में जिन स्मारको में टिकट लगता है उनमें विश्व धरोहर लाल किला, हुमायु का मकबरा, कुतुबमीनार सहित राष्ट्रीय स्मारक शामिल है। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 15 लाख को पार कर गई है। अब यहां 15 लाख 63 हजार 588 मरीज ऐसे हैं जिनका अस्पातलों में उपचार चल रहा है। देश में कोरोना के प्रकोप का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के टॉप संक्रमित शहरों की लिस्ट में भारत के 15 शहर शामिल हैं। पुणे इस लिस्ट में टॉप पर है तो मुंबई दूसरे पायदान पर है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US