Navratri 2021: उपवास में इन चीजों का करें सेवन, स्वास्थ्य के लिए है फायदेेमंद

इस समय नवरात्रा चल रही हैं। इन दिनों उपवास के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है। कई लोग नौ दिनों तक उपवास भी रखते हैं। अगर आप भी इस चैत्र नवरात्रि का उपवास कर रहे हैं, तो आप अपने उपवास को स्वस्थ और स्थायी बनाने के लिए इन आवश्यक सुझावों पर नजर करें। इस नवरात्रि के दौरान शिविका गांधी का उपवास के बारे में इंस्टाग्राम पर लिखा की नवरात्रि के उपवास के लिए खाद्य पदार्थ शुद्ध हों।

Read More…..

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Death Anniversary: डॉ राधाकृष्णन की पुण्यतिथि आज, जानें पूर्व राष्ट्रपति का सियासी सफर

 साबूदाना, समक का उपयोग सब्जी उपमा, पुलाव, खिचड़ी बनाने के लिए किया जा सकता है और जिसे दही के साथ भी खाया जाता है। इसे और अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें करी पत्ता और मूंगफली डालें।  अमरूद, सिंघारा का उपयोग करें जिसे सब्जियों, दही के साथ मिलाया जा सकता है। रोटियों या चीले बना के भी आप उपवास के दौरान खा सकते हे।

स्नैक आइटम उपसाव के दौरान आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। आप अपने भोजन में नारियल पानी एंव फलों की लस्सी को शामिल कर सकते हैं, ताकि दिन भर आपकी ऊर्जा का स्तर बना रहे । हाइड्रेशन के लिए खूब पानी पिएं। नवरात्रि व्रत के दौरान शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए पानी ज्यादा पानी पीएं। इसके साथ ही फल-फ्रूट आपके शरीर को स्वस्थ और तरोताजा बनाए रखने में सहायक रहेंगे।

अल्पाहार भोजन?……स्नैक आइटम बनाने के लिए

साबूदाना दही का परांठा, साबूदाना भेल,गोखरी ढोकला,फलों का रस,मेवे,फल,भुने हुआ मखाना और ग्रिल्ड पनीर का प्रयोग करें।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US