Passport बनवाना हुआ ज्यादा आसान, पोस्ट ऑफिस से बनवा सकेंगे आप पासपोर्ट

पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब आप आसानी से पोस्ट ऑफिस से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाकर आवेदन करना होगा। पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपना आवेदन समिट कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Read More……

CM अमरिंदर की तारीफ करते हुए विवादों से घिरे सुनील जाखड़, कैप्टन को लेकर कही ये बात

ये प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी। उस तारीख को अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर वैरिफिकेशन कराना होगा। अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाएं। पोस्ट ऑफिस में आपके दस्तावेजों का का वेरिफिकेशन किया जाएगा। अगर दस्तावेज सही पाए गए तो प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा।

 दस्तावेज वैरिफिकेशन के बाद पूरी प्रोसेज में 15 दिन का वक्त लग सकेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट प्राप्त हो जाएगा। बता दें कि अभी तक पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर में आवेदन करना होता था। पासपोर्ट बनवाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है। इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्कूल की मार्कशीट, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और नोटरी से बना हलफनामा होना चाहिए।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US