PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 9.5 करोड़ किसानों को 2000 रुपए की 8वीं किस्त जारी, ऐसे करें शिकायत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8वीं किस्त खातों में डालनी शुरू कर दी है।  पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग जरिए खुद कई किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया। जानकारी के अनुसार, 8वीं किस्त के रूप में 905 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस योजना पर केंद्र सरकार 19 हजार करोड़ रुपये किसानों पर खर्च करेगी। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का ऐलान 2019 में अंतरिम बजट में किया गया था। इस स्कीम की शुरुआत दिसंबर 2018 से हुई थी। 

Read More…….

Sputnik-V Vaccine: भारत में अगले हफ्ते से मिलने लगेगी स्पुतनिक-वी वैक्सीन, बोला स्वास्थ्य मंत्री

आठवीं किस्त की राशि खातों में ट्रांसफर करते हुए पीएम मोदी ने देशभर के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर और मेघालय के किसानों से बात कर उनके खेती से जुड़े अनुभव जाने। पीएम ने खेती को बढ़ावा देने के लिए इन किसानों की ओर से किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की।

पीएम किसान निधि स्कीम के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक किसान परिवार को हर साल 6 हजार रुपये देती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है। प्रत्येक चार महीने के बाद यह सम्मान राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। PMO के अनुसार, इस स्कीम के तहत अब तक लाभार्थी किसान परिवारों को 1.16 लाख करोड़ रुपए का वितरण किया जा चुका है। इस योजना की लिस्ट में नाम नहीं होने पर PM किसान हेल्पलाइन 155261, 011-23381092 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US