Teesta Deal बांग्लादेश से तीस्ता जल बंटवारा समझौते पर क्या बोले PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता की। Teesta Deal पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में हुई इस बैठक में भारत और बांग्लादेश के बीच कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ। पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने कहा कि इस बैठक में तीस्ता बंटवारे पर भी चर्चा हुई। पीएम मोदी यह दौरा खत्म कर शनिवार शाम को ढाका से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई।

Read More….

Bengal Election 2021 Voting: शुभेंदु अधिकारी के भाई की गाड़ी पर हमला, टीएमसी छोड़ BJP में हुए थे शामिल

पीएम मोदी ने शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से भी मुलाकात की। इस बैठक में दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में सहयोग से जुड़े विभिन्न मसलों पर चर्चा की। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना के साथ शनिवार को वार्ता के दौरान Teesta Deal जल बंटवारा समझौता को पूरा करने के लिए प्रयास करने की बात दोहराई। भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के जल बंटवार के लिए एक मसौदे को भी शीघ्र  ही अंतिम रूप देने का अनुरोध किया है।

यह मसौदा बांग्लादेश की ओर से लंबित है। मौजूद वक्त में भारत और बांग्लादेश एक देश से दूसरे देश में बहने वाली 56 नदियों पर सहयोग कर रहे हैं।  बता दें कि तीस्ता समझौते पर सितंबर 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बांग्लादेश यात्रा के दौरान दस्‍तखत होने थे। लेकिन अंतिम क्षणों में इसको टाल दिया गया था। तीस्‍ता का प्रवाह बांग्लादेश के लिए काफी मायने रखता है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US