E-RUPI Launch: पीएम मोदी ने e-RUPI किया लॉन्च, इन सेवाओं के लिए हो सकेगा इस्‍तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन ई-रूपी (e-RUPI) को लॉन्च कर दिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए पीएम मोदी ने आज 2 अगस्त को e-RUPI को लॉन्च किया है। इसके जरिये कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट (Cashless/Contactless Payment) होगा। ई-रुपी ए क्यूआर कोड या सएमएस स्ट्रिंग आधारित ई वाउचर है। जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है।

Read More….

ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज, 1 अगस्त से लागू हुए ये नियम

पीएम मोदी ने कहा कि ई-रुपी वाउचर देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को, डायरेक्‍ट टू बैंक ट्रांसफर योजना को प्रभावी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  ई-आरयूपीआई पहल सरकार और लाभार्थी के बीच संपर्क बिंदुओं को सीमित करने के लिए सालें से शुरू किए गए कार्यक्रमों में से एक होगी। ई-आरयूपीआई डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है।

इससे लक्षित पारदर्शी और लीकेज फ्री डिलीवरी में सभी को बड़ी मदद मिल सकेगी। फिलहाल इसे स्वास्थ्य सेवाओं से ही जोड़ा जा रहा है।अगर कोई यक्ति भुगतान कर वैक्‍सीनेशन कराना चाहता है तो उसे ई-रुपी के जरिये कैशलेस और कॉन्‍टेक्‍टलेस ट्रांजेक्‍शन की सुविधा मिलेगी।

e-RUPI बिना किसी भौतिक इंटरफेस के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं के साथ सेवाओं के प्रायोजकों को जोड़ता है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सेवा प्रदाता को भुगतान किया जाए।

e-RUPI का एकमुश्त भुगतान तंत्र उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदाता पर कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना वाउचर को भुनाने की अनुमति देगा। एनपीसीआई ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=U