Vaccine Update: स्पूतनिक V का इंतजार जल्द होगा खत्म, सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में लगेगी रूसी वैक्सीन

निजी अस्पतालों के बाद रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V अब जल्द ही सरकारी केंद्रों पर भी लगाई जा सकेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकारी केंद्रों पर यह वैक्सीन अब मुफ्त में उपलब्ध होगी। कोवैक्सीन अभी सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में लगाई जा रही है। फिलहाल देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में लगाई जा रही है। 

Read More……

Monsoon 2021: गर्मी से दिल्ली को जल्द मिलेगी बड़ी राहत, 10 जुलाई को पहुंचेगा मॉनसून

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोविड-19 के वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोडा ने बताया कि जल्द ही स्पूतनिकV सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्पूतनिकV केवल निजी क्षेत्र में उपलब्ध है। सप्लाई को देखते हुए इसे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। संभावना है कि नई वैक्सीन के शामिल होने के बाद देश में टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा सकेगी। देश में अभी भी वैक्सीन सप्लाई में बड़ा हिस्सा कोविशील्ड और कोवैक्सीन का है। इन दोनों वैक्सीन के अलावा अब स्पूतनिकV का शामिल होना है।

5 जुलाई सोमवार तक के सरकारी आंकड़ो के अनुसार, देश में अब तक 35 करोड़ 28 लाख 92 हजार 046 डोज दिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 79 फीसदी हेल्थवर्कर्स ने दो वैक्सीन की डोज ली है। 18+ उम्र के करीब 16 फीसदी लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। मौजूदा समय में देश में 35 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US