Haridwar Kumbh Mela 2021: कुम्भ मेले का आगाज, हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल

हरिद्वार कुम्भ मेला 2021 का 1 अप्रैल को विधिवत शुरुआत हो गई। सरकार की जारी अधिसूचना 1 अप्रैल से लागू हो गई है। 12 वर्ष के बाद आने वाला कुंभ इस वर्ष 11 साल बाद होने जा रहा है। इसके सात इस बार जो कुंभ 1 जनवरी से शुरू हो जाता है वो इस साल 1 अप्रैल से लेकर 28 अप्रैल तक होगा। हरिद्वार नगरी में कुम्भ मेले का आगाज के साथ कुम्भ का रंग दिखना शुरू हो गया है जहां बैरागी संतो की धर्मध्वजा स्थापित की गई।

Read More……

IPL 2021 पर छाए खतरे के बादल, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के आठ कर्मचारी पॉजिटिव

वहीं दूसरी तरफ श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन निर्वाण की धर्मध्वजा भी अखाड़े की छावनी में फहराई गई। धर्मध्वजा के कार्यक्रम में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष आईजी और कई पुलिस अधिकारियों के साथ साधु संत मौजूद रहे। कनखल स्थित दक्ष प्रजापति मंदिर के समीप बनी श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन निर्माण की छावनी में अखाड़े धर्मध्वजा पूरे विधि विधान के साथ स्थापित की गई।

मां गंगा से कामना-मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि कुम्भ मेले की विधिवत शुरूआत हो चुकी है। पूरी टीम ने गंगा मैया का आशिर्वाद लिया है। मांग गंगा से कामना की है कि निर्विघ्न स्नान संपन्न हो। श्रद्धालु आनंद से हरिद्वार आएं, स्नान करें और अच्छे अनुभव लेकर जाएं। कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि कुम्भ मेले का आगाज विधिवत तरीके से हो चुका है। कोरोना महामारी के कारण सुरक्षित कुम्भ करवाना एक चुनौती है। इस बार कुम्भ में कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहना बड़ी चुनौती बनी हुई है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US