Modi Cabinet का बड़ा फैसला, किसानों के हित में MSP पर उठाया ये कदम, अब 4G पर दौड़ेगी रेलवे

केंद्रीय कैबिनेट ने बड़े फैसले लिए हैं। सरकार ने बाजार सत्र 2021-22 के लिए खरीफ की फसलों पर एमएसपी को मंजूरी दी है। बुधवार को केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी साझा की है। केंद्र सरकार ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी तिल की फसल 452 रुपेय प्रति कुंतल पर की है। इसके बाद तुअर और उड़द दोनों 300 रुपये प्रति कुंतल पर एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मुल्य बढ़ाया गया।

Read More……

Monsoon 2021: मुंबई में मानसून की दस्तक, कई इलाकों में भरा पानी, 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि खरीफ सीजचन के पहले ही एमएसपी घोषित की है, उसे बढ़ाया भी गया है। रेलवे यातायात ज्यादा सुरक्षित करने के लिए 4G स्पेक्ट्रम का रेलवे को ज्यादा आवंटन किया गया है। रेलवे को अब तक 2G स्पेक्ट्रम का उपयोग करती थी। दो गाड़ियों का टकराव ना हो इसके लिए जो व्यवस्था बनी है उसे चार भारतीय कंपनियों ने बनाया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है।

खरीफ सीजन के लिए अभी खरीफ फसलों के एमएसपी को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की मंजूरी मिल गई है। केंद्र सरकरा के इस फैसले का फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिल सकेगा। कृषि कानूनों का पिछले 7 महीने से विरोध कर रहे किासन संगठनों को सकारात्मक संदेश देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तौमर ने कहा कि एमएसपी है और आगे भी जारी रहेगी। खरीफ और रबी की एमएसपी घोषित की जा रही है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US