UP Panchayat Chunav 2021: यूपी में चार चरण में होंगे पंचायत चुनाव, आचार संहिता लागू

उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान की घोषणा कर दी है। यूपी के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत के चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौता चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। सीतापुर की 3, बहराइच की 1 और गोंडा की 9 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं होगा। सभी मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा।

Read More…

PM Modi in Bangladesh: बांग्लादेश दौरे से क्या है बंगाल चुनाव का कनेक्शन, क्या मतुआ समुदाय का दिल जीत पाएंगे PM मोदी

2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ यूपी में आचार सहिंता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों के ऐलान के बारें में जानकारी दी है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुखिया मनोज कुमार ने ये जानकारी देते हुए कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है। इन चुनावों की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 15 अप्रैल को होने जा रहे पहले चरण के मतदान में 18 जिले शामिल हैं। इनमें पश्चिम से लेकर पूरब तक के कई जिले आते हैं।

कहा कि पहले फेज में 18 जिले, दूसरे फेज में 20, तीसरे में 20 जिले और चौथे फेज में 17 जिलों में चुनाव होगा। बता दें कि पहले चरणें में 3 अप्रैल और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 7 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इस दिन आयोग की ओर से प्रत्याशियों को प्रतीक आंवटन किया जाएगा।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US