UP Panchayat Election 2021 dates: चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, चार चरणों में होगा मतदान

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना आज जारी हो गई है। चुनाव आयोग ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पिछले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरे चरण के 19, तीसरा चरण 26 और चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल को होने हैं। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसके तहत चार चरणों में चुनावों को संपन्न कराया जाएगा। 2 मई को वोटों की गिनती होगी जो प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों के ऐलान के बारें में जानकारी दी है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुखिया मनोज कुमार ने ये जानकारी देते हुए कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है। इन चुनावों की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पहले फेज में 18 जिले, दूसरे फेज में 20, तीसरे में 20 जिले और चौथे फेज में 17 जिलों में चुनाव होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 15 अप्रैल को होने जा रहे पहले चरण के मतदान में 18 जिले शामिल हैं। इनमें पश्चिम से लेकर पूरब तक के कई जिले आते हैं। बता दें कि पहले चरणें में 3 अप्रैल और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 7 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इस दिन आयोग की ओर से प्रत्याशियों को प्रतीक आंवटन किया जाएगा।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US