West Bengal Assembly Election 2021 EXIT POLL: बंगाल में किसकी बनेगी सरकार? आंकड़ों में देखें पूरा EXIT POLL

बंगाल सहित चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के एक्जिट पोल सामने आ गए हैं। एग्जिट पोल में वही तस्वीर सामने आ रही है जिसके बारे में चुनाव शुरू होने से पहले ही अटकलें लगाई जा रही थी। चुनावों में तेजी गति से आगे बढ़ रही बीजेपी की धमक चारों तरफ फैल रही हैं। वहीं कांग्रेस फिल से हर मोड़ पर पस्त नजर आ रही है। बंगाल में तीसरी बार सत्ता पाने को उत्साहित ममता बनर्जी की पकड़ समाप्ति की तरफ नजर आ रही है।

इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में बंगाल में आठवें चरण तक के मतदान वाली सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिल रही है। हालांकि, ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस भी कांटे की टक्कर में है। 294 विधानसभा सीटों वाली बंगाल सरकार का कार्यकाल 30 मई 2021 को पूरा होने जा रहा है। ऐसे में 30 मई से पहले हर हाल में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी होनी है। बीजेपी ने ममता के गढ़ को बचाने के लिए अपना पूरा जोर लगा चुकी है। अब देखना ये है कि क्या 10 साल से सत्ता पर काबिज ममता के सिर फिर से जीत का सेहरा बंधेगा?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई है। यहां सीएम ममता बनर्जी की अगुवाली वाली टीएमसी और बीजेपी में कांटे का मुकाबला रहा है। जबकि कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को अपना सियासी वजूद बचाए रखना चुनौती बना हुआ है। सवाल ये है कि क्या ममता बनर्जी सत्ता में हैट्रिक लगाएगी या बंगाल में बीजेपी पहली बार कमल खिलाने में कामयाब हो पाएगी।

पश्चिम बंगाल में किसको कितनी सीटें-

बीजेपी को 134-160

टीएमसी को 130-156

लेफ्ट+ को 0-2

अन्य को 0-1