Bengal Election 2021 Result: नंदीग्राम से हारीं ममता बनर्जी, जानिए अब कैसे बनेंगी मुख्यमंत्री?

पश्चिम बंगाल का चुनावी संग्राम अब थम गया है। बंगाल विधानसभा चुनाव एक बार फिर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर ली है। बीजेपी की सारी रणनीति धरी रह गई। लेकिन टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव हार गई। अब सवाल उठ रहा है कि ममता कैसे सीएम बनेंगी?

Read More…..

Andhra Pradesh के सरकारी अस्पताल में 14 Covid मरीजों की मौत, ऑक्सीजन कमी से प्रशासन ने झाड़ा पल्ला

बंगाल की नंदीग्राम विधानसभा सीट से ममता बनर्जी के सामने उनके पूर्व सहयोगी और बीजेपी उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी मैदान में थे। सुवेंदु ने ममता बनर्जी को 1957 वोटों से हरा दिया। नंदीग्राम से ममता हार गईं। लेकिन राज्य में उनकी पार्टी ने तीसरी बार सत्ता में वापसी की है।  नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी के बीच कांटे का मुकाबला रहा। लेकिन सुवेंदु ने ममता दीदी को 1957 वोटों से हरा दिया। उन्होंने अपनी हार को स्वीकार कर लिया। लेकिन ममता चुनाव आयोग जा पहुंची और नंदीग्राम में दोबारा से मतगणना करनाने की मांग की। 

हारने के बाद भी बन सकते हैं मुख्यमंत्री, जानें क्या है नियम

मुख्यमंत्री बनने के लिए विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी है। अगर विधान परिषद या विधानसभा का सदस्य नहीं है तो शपथ लेने के 6 महीने के भीतर सदस्य बनना जरूरी होता है। नियमों के अनुसार, मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ बिना विधायक रहते ले सकते हैं। इसके बाद सीएम के पास 6 माह का वक्त होता है। इस दौरान उनका विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देना होता है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US