Coronavirus से रिकवर हो चुके लोगों को कब लगेगी वैक्सीन? सरकार ने दिया ये जवाब

देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप तेजी के साथ फैल रहा है। हर रोज साढ़े 3 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब जारी किए। इन सवालों के तहत लोग जानना चाहते हैं कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों में रिकवरी के बाद कोरोना का टीका कब लगाया जाना चाहिए।

Read More…..

#Earthquake Assam: भूकंप से थर्राया असम, 6.4 तीव्रता से लगे झटके, कुछ जगहों पर टूटी दीवारें

लोगों ने पूछा है कि कोविड से रिकवर होने वाले मरीजों को टीका कब लगाया जाएगा। इस मामले में सरकार ने जवाब दिया है कि कोरोना के लक्षण पूरी तरह से खत्म होने के 4 से 8 सप्ताह के बाद कोविड का टीका लगाया जा सकता है। लोगों का कहना था कि कोविड-19 संक्रमण की हिस्ट्री वाले रोगियों को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर कोविड टीकाकरण की जरूरत होती है।

लोगों के सवाल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास की जानकारी एवं सुरक्षा अवधि प्रमाणित नहीं है। इसके चलते कोरोना के लक्षण खत्म होने के के 4-8 सप्ताह के बाद कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में 3 लाख 62 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 3 हजार 285 लोगों की जान गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन की किल्लत से हजारों लोगों की मौत हो रही है। अस्पतालों में शवों को जलाने के लिए जगह तक नहीं बची है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US