World Press Freedom Day 2021: प्रेस की स्वतंत्रता क्यों है अहम, थीम से लेकर जानें सबकुछ

प्रेस की स्वतंत्रता पर दुनियाभर में चर्चाएं होती है। लोकतंत्र में तो उसे चौथा स्तंभ के नाम से जाना जाता है। दुनिया के कई देशों में प्रेस (अभिव्यक्ति) की स्वतंत्रता के अधिकार के प्रतीक को आजादी नहीं है। दुनियाभर में प्रेस की स्वतंत्रता को सम्मान देने और उसके महत्तव को रेखांकित करने के लिए 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। आज प्रेस (मीडिया) की अहमियत जितनी है उतनी पहले कभी नहीं थी। सूचनाओं का आदान-प्रदान इंटरनेट के कारण बहुत तेजी से से हो पा रहा है। कई देशों में पाबंदिया होने से सूचनाएं पाना समस्या का कारण बन जाता है। 

Read More….

Bengal Election 2021 Result: नंदीग्राम से हारीं ममता बनर्जी, जानिए अब कैसे बनेंगी मुख्यमंत्री

1997 से हर साल यूनेस्को 3 मई को विश्व स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर गिलेरमो कानो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार भी दिया जाता है। यह पुरस्कार उस सख्स या संस्थान को दिया जाता है जिसने प्रेस की आदाजी के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। लेकिन भारत के किसी भी पत्रकार या संस्थान को यह अवॉर्ड नहीं मिल सका है।

विश्व प्रेस दिवस मनाने के पीछे यूनेस्कों का उद्देश्य सरकारों को याद दिलाना है कि उन्हें प्रेस की आजादी के प्रतिबद्धता के सम्मान की जरूरत है। यह पत्रकारों को प्रेस की आजादी, मीडिया कर्मी और व्यावसायिक मूल्यों की याद करने का दिन है। यह दिन मीडिया के उन लोगों के समर्थन के लिए है जो प्रेस और अभिव्यक्ति की आजादी के लिए काम करते हुए जुल्म का शिकार हुए हैं।

साल 2021 में यूनेस्को ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की थीम “लोगों के अच्छे के लिए सूचनाएं” रखी है। पत्रकारिता विषयवस्तु को मजबूत करने के लिए उसके उत्पादन, वितरण और प्राप्ति के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं। इसके साथ ही पारदर्शिता और सशक्तिकरण पर जोर दिया गया है।

लेकिन सवाल ये भी है कि क्या प्रेस की स्वतंत्रता मीडिया कर्मियों के लिए कारगर साबित हो रही है। पत्रकारों पर हमले जैसी घटनाओं ने मीडिया जगत की स्वतंत्रता पर कई सवाल खड़े किए हैं लेकिन बदलते दौर में मीडिया स्वतंत्रता को लेकर क्या सही मायनों में खरा उतर रहा है। इस पर आप अपनी  राय दे सकते हैं।   

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US