Jaipur News: आर्किटेक्चर की मिसाल है World Trade Park, अमिताभ बच्चन भी कर चुके तारीफ

जयपुर के मशहूर शॉपिंग और मनोरंजन स्थल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। जयपुर में घूमने के लिहाज से WTP काफी अच्छी जगह है जहां पर हर रोज कपल्स और युवक युवतियां वर्ल्ड ट्रेड पार्क को अपने कैमरे में कैद करते नजर आते हैं यह 11 मंजिला इमारत जो दो ब्लॉक में बंटा हुआ है। यह पार्क 52 एकड़ बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। WTP में 500 कपड़ों के स्टोर उपलब्ध है जिनमें हर तरह के कपड़े आपको खरीदारी के लिए मिल जाएंगे। यहां एक बड़ा फूड कोर्ट है जहां बैठकर लोग स्वादिसष्ट भोजन का लुत्फ उठाते हैं। सिनेमाघर में मूवीज का यहां आनंद लिया जा सकता है।  

Read More……

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Death Anniversary: डॉ राधाकृष्णन की पुण्यतिथि आज, जानें पूर्व राष्ट्रपति का सियासी सफर

दुनिया की मॉर्डन बिल्डिंग्स में पांचवें नंबर पर है WTP

दुनिया में ऐसी कई आलिशान इमारतें है जिनको बनाने के लिए आर्किटेक्ट कंट्रीब्यूशन बहुत ज्यादा है। उनकी डिजाइन को आर्किटेक्चर की दुनिया में एक मिसाल के तौर पर निहारा जाता है। जयपुर शहर का वर्ल्ड ट्रेड पार्क भी कुछ खूबसूरत इमारतों में शुमार है। जयपुर शहर के मालवीयनगर इलाके में बना वर्ल्ड ट्रेड पार्क दुनिया की मॉर्डन बिल्डिंग्स में पांचवें स्थान पर आता है। ब्लू कलर के कांच से निर्मित यह मॉल फैसिलिटीज और टेक्नोलॉजी से लैस है।

बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान ने किया था उद्धाटन

इस बिल्डिंग में जापान और जर्मनी की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन उसका आइडिया जयपुर के इंजीनियर्स ने दिया था। भारत सहित कई देशों के 60 इंजीनिय्स की टीम ने इस बिल्डिंग को बनाने में योगदान दिया। 6 साल में बनकर तैयार हुए इस मॉल का उद्घाटन बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने किया था।

जानिए क्यों है यूनिक ये बिल्डिंग

इस इमारत में ज्यातार हिस्सा कंप्यूटराइज्ड है। यहां जर्मनी से मंगाी गई 4 हजार टन के एयर कंडीशनर को भी फुली कंप्यूटराइज्ड रखा गया है। कहां पर कितना तापमान चाहिए और तापमान को मेंटेन करने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटेड है। इसके यहां के एस्कलेटर, मोविएटर, चेंबर लिफ्ट, लाइट्स सभी कुछ कंप्यूटर से ऑपरेट किया जाता है। इस सिस्टम को इंटिग्रेटेड बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम नाम दिया गया है।

अमिताभ बच्चन कर चुके हैं इस यूनिक बिल्डिंग की तारीफ

एक बार सुपर स्टार अमिताभ बच्चन जयपुर आए और उनकी नजर WTP पर पड़ी तो रुककर उन्होने मोबाइल कैमरे से इस मॉल की फोटो क्लिक की। इसके बाद बिग बी ने अपने ब्लॉग में लिखा कि जयपुर का स्वरूप अब पहले से ज्यादा बदल रहा है। यहां बनी ऐसी बिल्डिंग मुंबई शहर में भी दिखाई नहीं देती है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US