World Water Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व जल दिवस, जानें कब से हुई शुरुआत

पानी जीवन के लिए एक ऐसी धरोहर है जिसे आने वाली पीढ़ी के लिए संभालकर रखना बहुत जरूरी है। पानी के बिना धरती पर जीवन संभव नहीं है। माना जाता है कि मनुष्य खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना जीवत रहना मुश्किल है। हालांकि, लोगों को ये बात समझ में नहीं आती है और वह पानी को बचाकर रखने के बजाय व्यर्थ करने पर तुले रहते हैं। पानी का महत्व लोगों के दिमाग से दूर हो चुका है लेकिन जीवन के लिए एक-एक बूंद सहेजकर रखना आवश्यक है।

Read More….

Upcoming film: इस फिल्म में नजर आएंगी दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन निभा सकते हैं किरदार

दुनिया को पानी की जरूरत को समझाने के उद्देश्य से ही World Water Day 2021 को मनाने की प्रथा शुरू हुई। दार्शनिक थेल्स ने सैकड़ों वर्ष ईसा पूर्व कहा था कि जल ही समस्त भौतिक वस्तुओं का कारण और समस्त प्राणी जीवन का आधार है, पर लोग अब इस बात से किनारा करते दिखाई देते हैं। भारत सहति पूरी दुनिया तब से अब तक पानी को सहेजने में विफल रही है। इस वजह से हर साल जल दिवस मनाया जाता है। दुनिया के लोगों को पानी को लेकर जागरूक करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जल दिवस मनाने की शुरुआत की थी।

1992 में रियो डि जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण और विकास के नजरिए से संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में World Water Day 2021 को मनाने की शुरुआत की थी। पहली बार साल 1993 में 22 मार्च को इसका आयोजन किया गया था। हर साल #WorldWaterDay के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US