Rajasthan Unlock: 16 जून से किले, स्मारक, संग्रहालय खुलेंगे, वीकेंड कर्फ्यू पर रहेंगे बंद

सरकार के इस फैसले के बाद अब सभी किले, स्मारकों पर पर्यटकों की फिर से आवाजाही देखने को मिलेगी। इसके साथ ही पिछले दो महीने से बेरोजगारी का सामना कर रहे ट्यूरिज्म सेक्टर से जुड़े लोगों का फिर से रोजगार का पहिया चलने लगेगा। आमेर महल में एलीफेंट सफारी का भी पर्यटक लुत्फ उठा सकेंगे। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

Read More……

PM मोदी की केंद्रीय मंत्रियों और जेपी नड्डा के साथ बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें हुई तेज

नई गाइडलान के अनुसार, प्रदेश में सभी स्मारक और संग्रहालय सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक खुल सकेंगे। वीकेंड कर्फ्यू के दौरान ये बंद रखे जाएंगे। इन स्मारकों और संग्रहालयों में आने वाले सभी पर्यटकों को कोविड गाइडलाइन की पालना करना अनिवार्य है। जयपुर में आमेर, नाहरगढ़, जयगढ़, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल ऐसे ऐतिहासिक पर्यटक स्थल है जहां बड़ी संख्या में देसी-विदेशी सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है।

कोरोना महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से यहां विदेशी पर्यटक नहीं आ सके हैं। लेकिन देसी पर्यटकों की बीच के दिनों में आवाजाही जरूर देखने को मिली थी। कोरोना महामारी की दूसरी लहर जब तेजी से देश में फैल रही थी। तब प्रशासन ने राज्य में सभी पर्यटन स्थलों को बंद करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन अब पूरे प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है। मौजूदा सयम में पूरे प्रदेश में अब हर रोज कोरोना के 200से 300 मामले आ रहे हैं। इसके देखते हुए राज्य सरकार ने पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने की इजाजत दी है।

खबरों से अपडेट रहने के लिए BADHTI KALAM APP DOWNLOAD LINK: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.badhtikalam.badhtikalam&hl=en&gl=US