सरकार के शट डाउन का सरकारी कार्यालयों में दिखा असर

गंगापुर सिटी। सूना पडा न्यायालय एवं आसमान में छाए बादल।

बरसात से हुआ मौसम ठण्डा
गंगापुर सिटी।
कोरोना वायरस के चलते राजस्थान सरकार के आदेशों की पालना में उच्च न्यायालय के निर्देशों के चलते स्थानीय न्यायालयों सहित विभिन्न कार्यालयों में शट-डाउन रहने से वीरानी छाई रही।
अभिभाषक संघ अध्यक्ष अनिल दुबे ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार समस्त प्रकरणों की सुनवाई 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है, केवल जमानत स्टे आदि अति आवश्यक मामलों में या न्यायालय जिसे आवश्यक मानेगा उन मामलों में ही सुनवाई होगी। अभिभाषक संघ अध्यक्ष ने सभी पक्षकारों से न्यायालय में नहीं आने की अपील की है। परिसर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति सेनेटाईजर एवं मास्क का उपयोग करें। इसके साथ ही शहर के सभी सरकारी कार्यालयों में 31 तक शट-डाउन करने के कारण सन्नाटा पसरा हुआ दिखाई दिया। इक्के-दुक्के कर्मचारी व परियादी ही कार्यालयों में नजर आए। वहीं शहर के अधिकतर बाजार भी सुने नजर आए। लोगो में एक अलग ही तरह का भय नजर आया। कई लोगों को मास्क पहने देखा गया तो कई लोग रूमाल व अंगोछे का मास्क बनाकर बचने का प्रयास करते दिखे।
शाम को हुआ मौसम खराब
शुक्रवार को शाम 5 बजे करीब अचानक मौसम खराब हो गया और आसमान में काली घटाएं उमड़-घुमड के घिरने से मौसम ठण्डा हो गया। थोडी देर बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। हल्की बूंदो के पडने व बादलों के गरजने से लोगों में एक अलग ही तरह का भय व्याप्त हो गया। रात्रि 2 बजे भी हल्की-हल्की बारिश हुई।
लोग अब भी बरत रहे लापरवाही , प्रशासन नहीं हो रहा सख्त
राजस्थान सरकार एवं स्थानीय अधिकारियों के द्वारा बार-बार आमजन से कोरोना वायरस से बचाव के लिए घरों में रहने एवं मास्क पहनने सहित सरकार की एडवाइजरी का पालन करने की अपील करने के बाद भी क्षेत्र के लोग इस बीमारी को हल्के में ले रहे हैं। सरकार व स्थानीय प्रशासन के द्वारा माइक, बैनर, प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया सहित व्हाट्सएप, फेसबुक सभी पर इस माहमारी से बचने की लगातार अपील की जा रही है। लेकिन अभी भी ग्रामीण व शहरी लोग इसे मजाक समझ रहे हैं। कई जगहों पर देखा गया कि क्षेत्र में धारा 144 के लगे होने के बाद भी लोग झुण्ड बना कर खडे हो रहे हैं और वार्तालाप कर रहे हैं। कई जगहों पर अभी भी रेस्टोरेंट व होटले संचालित हो रही हैं।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली ने उपखण्ड क्षेत्र के सभी ग्रामीण व शहरी लोगों से 31 मार्च तक अपने घरों पर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यदि ज्यादा ही आवश्यकता है तो बाहर जाना पड़े तो वह जाने से पहले एवं आने के बाद 20 सैकण्ड तक हाथों को साबुन से रगड़कर धोएं। वहीं लोगों से हाथ मिलाने सहित मेल-जोल को कतई बंद कर दें। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से सरकार की एडवाईजरी के निर्देशों की पालना करने एवं 22 मार्च को प्रधानमंत्री के द्वारा घोषित जनता कफ्र्यू में सहयोग करने की अपील की। वहीं उपजिला कलेक्टर विजेन्द्र मीना ने सभी क्षेत्रवासियों से कोरोना वायरस के बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की। पुलिस उपाधीक्षक किशोरी लाल ने क्षेत्र के लोगों से धारा 144 की कडाई से पालना करने के निर्देश देते हुए सभी से झुण्ड बनाकर नहीं रहने एवं अपने परिचितों को सावधानी बरतने के लिए पे्ररित करने की अपील की है।