आदेशों-निर्देशों की पालना नहीं करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में उपस्थित सदस्य एवं निर्देश देते कलेक्टर।

डिजास्टर मेनेजमेंट कमेटी की बैठक
सवाई माधोपुर।
डिजास्टर मेनेजमेंट कमेटी की बैठक जिला कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, बामनवास विधायक इंद्रा मीना, अतिरिक्त कलेक्टर कैलाश चंद्र, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी एवं पीडब्लूडी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते आपदा की स्थिति में आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 को पहली बार लागू किया गया है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से आग्रह किया कि लोगों को लगातार जागरूक किया जाए। अफवाह फैलाने वालों एवं भ्रामक सूचना वायरल करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जन प्रतिनिधियों से भी कहा कि सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखते हुए बैठक आदि लेनी हो या सूचना देनी हो तो व्हाट्सएप या सोशल मीडिया के माध्यम से ली जाए।
बैठक में बताया कि जरूरतमंदों का सर्वे किया जा रहा है। जरूरतमंद हो उन्हें ही भोजन की सूखी सामगी के पैकेट वितरण किए जाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी संसाधनों के साथ साथ निजी एवं भामाशाहों का सहयोग आवश्यक है। बैठक में पुलिस अधीक्षक़ सुधीर चौधरी ने बताया कि आवश्यक सेवाओं को छोडकर अन्य सभी संस्थान जिन्हंे बंद रखने के आदेश दिए गए है, वे कडाई से पालना करें। सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, सामाजिक सरोकार आदि के सभी कार्यक्रम पूरी तरह से बंद किए गए है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वाहन पास आदि बहुत अधिक इमरजेंसी की स्थिति में ही बनाए जाएंगे।
बैठक में आपदा प्रबंधन को लेकर किए गए प्रयासों की जानकारी दी गई तथा कहा कि संकट की इस घडी में सभी मिलकर लोगों को घरों में रहने, सोशल डिस्टेसिंग रखने तथा सतर्कता के साथ मिलकर आपदा से निबटने का प्रयास करें।
बैठक में होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के संबंध में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि गांवों के स्कूलों को भी खोल दिया गया है। होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के हाथ पर अमिट स्याही की सील भी लगी हुई है। वो घर से बाहर नहीं आए। लोग मुंह पर कपडा या मास्क लगाकर रखें, हाथों को बार बार साबुन से धोते रहे। बैठक में बताया कि भोजन के पैकेट आदि वितरण के लिए नगर परिषद आयुक्त या रसद विभाग के अधिकारी को प्रभारी बनाया हुआ है। इसके लिए भामाशाह या दानदाता इन्हे सूचना दें। स्वयं अपने स्तर पर नहीं बांटे। खाद्य सामग्री का वितरण भी प्रोटोकॉल अपनाते हुए किया जाएगा। उन्होंने लोगों सेे डरे नहीं, जागरूक रहकर मुसीबत की घडी का सामना करने एवं चिकित्सा विभाग के प्रोटोकॉल पालन करने के लिए कहा। बैठक में स्टॉक करने, कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई की बात कही गई। बैठक में विधायक इंद्रा मीना ने भी विचार रखे। बैठक में बताया कि आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत निजी चिकित्सालयों एवं कार्मिकों की सूची भी बनाई गई है। आवश्यकता होने पर उनकी भी सेवाएं ली जाएगी। आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत दिए गए निर्देशों एवं आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही गई।