तीसरे चरण में गंगापुर की 43 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच के लिए शांतिपूर्ण हुआ मतदान

????????????????????????????????????


मतदाताओं में दिखा मतदान के लिए उत्साह, लगी रही मतदाताओं की कतारें
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न स्थानों पर पहुुंचकर लिया मतदान का जायजा, पर्यवेक्षक ने भी किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
सवाई माधोपुर।
पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव-2020 के तीसरे चरण में बुधवार को गंगापुर पंचायत समिति की 43 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंच का चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। मतदान के बाद मतगणना प्रक्रिया शुरू हो गयी है।
गंगापुर पंचायत समिति में 43 ग्राम पंचायत के सरपंचों और पंचों के लिये मतदान हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी तथा जिला मजिस्ट्रेट डॉ. एस.पी. सिंह तथा पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने दिनभर मतदान केन्द्रों का दौरा किया, मतदाताओं से बातचीत कर भयमुक्त होकर शांतिपूर्वक मतदान की बात कही। उन्होंने पंचायत समिति गंगापुर के मीना पाड़ा, कुनकुटा कलां, तलावडा, बूचोलाई, उमरी, अमरगढ, नौगांव, बामन बडौदा, सलेमपुर, बाढ कलां, उदेई कलां, सेवा, श्यारोली, पीलोदा, सिवाला, बगलाई, खण्डीप, रैण्डायल गुर्जर, मोहचा, जीवली, टोकसी, वजीरपुर सहित विभिन्न पंचायतों के मतदान केन्द्रों का दौरा कर मतदान कार्मिकों से बात की, उनका हौसला बढाया तथा निर्देश दिये कि चुनाव और मतगणना सम्बंधी प्रत्येक प्रक्रिया पूर्ण सावधानी से करें। उन्होंने कानून व्यवस्था की दृष्टि से दिनभर सम्बन्धित एसडीएम तथा दोनों पंचायत समिति क्षेत्रों में लगाये विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेटों, एरिया मजिस्ट्रेटों से लगातार फीडबैक लिया। उन्होंने मतदान कार्मिकों को मतदान के बाद मतगणना का कार्य करवाने, शुरूआत में सरपंच एवं उसके बाद पंच की मतगणना किए जाने के संबंध में निर्देश दिए। इसी प्रकार राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त तीसरे चरण के चुनाव पर्यवेक्षक मनीष गोयल ने भी दिनभर विभिन्न स्थानों के मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण किया तथा मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की बात कही।
पंचायत चुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा जोश देखा गया। सुबह धीमी गति से शुरू हुए मतदान का प्रतिशत दिन चढने के साथ ही बढने लगा। मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर लम्बी कतारों में मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिये उत्साहपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करते मिले। बडी संख्या में दिव्यांग और वरिष्ठजन बडे उत्साह से मतदान करते नजर आये। मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। सभी मतदान केन्द्रों पर मिनिमम फेसिलिटी एश्योर्ड की गई थी। मतदान केन्द्रों पर पुलिस जाब्ते के साथ मोबाइल पार्टियां भी निरंतर गश्त करती रही। सभी स्थानों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया पूरी की गई।
पंचायत समिति गंगापुर में सुबह दस बजे तक 13.96 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर बारह बजे तक 28.27 प्रतिशत एवं अपरान्ह तीन बजे तक 55.15 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार 71.45 प्रतिशत मतदान हुआ। समाचार लिखे जाने तक कई पंचायतों के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लाइन लगी रही एवं मतदान प्रक्रिया जारी थी।
कहार उर्फ बड़ा गांव में भी पुनर्मतदान सम्पन्न:- पंचायत समिति मलारना डूंगर के ग्राम पंचायत कहार उर्फ बड़ागांव में 1, 2 एवं 4 के लिए पुनर्मतदान शांतिपूर्ण हुआ एवं मतदान का प्रतिशत शाम 5 बजे तक 57.18 रहा।