राष्ट्रीय महिला दिवस: विज्ञान पखवाड़े की हुई शुरूआत

जयपुर। राष्ट्रीय महिला दिवस 13 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित किये जाने वाले विज्ञान पखवाडे़ के पहले दिन यहां शास्त्री नगर स्थित क्षेत्रीय विज्ञान पार्क में अनेक कार्यक्रमों  का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तीकरण को केन्द्र में रख कर जयपुर के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किये। विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महान भारतीय वैज्ञानिकों का परिचय एवं महिला सशक्तीकरण से संबंधित विषयों का मंचन किया।
       विद्यार्थियों ने इस अवसर पर महिला उत्थान से जुडे़ विषयों पर काव्य पाठ किया। विज्ञान ,वं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा कार्ड में कि प्रतियोगिता भी करवाई । जिसमें बड़ी संख्या में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों  ने कार्डों के माध्यम से वैज्ञानिक दृष्टिकोण, नारी अस्मिता एवं विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को रेखांकित किया।
       इस अवसर पर विज्ञान पार्क के प्रेक्षागृह में महिला निर्देशकों द्वारा निर्मित लघु डाक्यूमेन्ट्री फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इन फिल्मों के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, एक गृहणी के योगदान, प्रकृति के साथ मानव के संबंध एवं वर्ण के आधार पर भेदभाव जैसे विचारणीय विषयों को प्रस्तुत किया गया। उदयपुर व बगरू के दाबू प्रिन्ट, किशनगढ़ के चरी नृत्य एवं वनस्थली विद्यापीठ के बालिका शिक्षा में योगदान पर प्रेरक फिल्में भी दिखाई गई। 
      इस अवसर पर वनस्थली विद्यापीठ के प्रो. के. डी. जोशी, विवेकानन्द ग्लोबल  यूनीवर्सिटी की श्वेता चौधरी एवं एमिटी यूनीवर्सिटी के डॉ. अनुराग वर्मा अतिथि के रूप में उपस्थित थे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की मुख्य अंकेक्षण अधिकारी श्रीमती रेखा मीणा ने अतिथियों का स्वागत किया एवं विभाग की प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्रीमती साधना माथुर ने आगुन्तक अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापन किया।